यह सूप नही गिरने देगा आपका ऑक्सीजन लेवल, जानिए कैसे करें घर पर तैयार

कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) का इलाज घर पर ही मौजूद है। विशेषज्ञों के अनुसार पालक और चुकंदर का सूप कोरोना मरीजों में आक्सीजन स्तर को गिरने नहीं देता है। इसे पीने से फेफड़ों को पर्याप्त Oxygen मिलती है। कोरोना के इलाज में मरीजों को जिंक, विटामिन बी-12, विटामिन-सी, कैल्शियम इत्यादि दिया जा रहा है, वह सब पालक और चुकंदर में प्राकृतिक रूप से मौजूद हैं। इसमें आयरन और नाइट्रस आक्साइड भी प्रचुर मात्रा में है।

जानिए कैसे करें तैयार
इसके लिए आपको पालक और चुकंदर को कुकर में बिना पानी डाले 10 मिनट तक उबालना होगा। इस दौरान पालक और चुकंदर के उबले हुए मिश्रण को बतौर सूप इस्तेमाल करने के लिए छान लें। इसके बाद इसमें सेंधा नमक और नींबू मिलाकर ले सकते हैं। इस सूप को कोई भी पी सकता है। जो लोग पॉजिटिव नहीं हैं, वह भी इसे ले सकते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।
आयरन से निकलने वाला नाइट्रस आक्साइड रक्त में आक्सीजन की मात्रा बढ़ाता है। इससे फेफड़ों को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। साथ ही इसका सूप लाल रुधिर कणिकाओं (आरबीसी) और श्वेत रुधिर कणिकाओं (डबल्यूबीसी) को भी बढ़ता है। कोरोना के खिलाफ लडने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। पालक-चुकंदर का सूप लेने से RBC बढ़ता है। पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने से फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending