ये जापानी कांसेप्ट बदल सकते है आपका जीवन, जानिए कैसे ?

साल 2022 हमें अलविदा कह चुका है तो वहीं नए साल 2023 में दस्तक दे दी है। हर कोई चाहता है कि उसका नया साल बेहतर गुजरे। आज हम आपको कुछ जापानी कांसेप्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप नए साल में फॉलो कर अपने नए साल को बेहतर और सुखद बना सकते हैं। बात अगर जापान की करें तो जापान के लोग दुनिया में अपने जीवन को सबसे बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। जापान के लोग काफी मेहनती भी होते हैं और वे टेक्नोलॉजी में भी दुनिया के कई देशों से आगे हैं।

तो आइए इन जापानी कॉन्सेप्ट्स के बारे में जानते हैं।

Ikigai – इकिगई एक जापानी कांसेप्ट है जिसके तहत जापान के लोग रोजाना कुछ ऐसा करने का प्रयास करते हैं जो उनके जुनून के साथ दुनिया की जरूरतों के साथ जोड़ता है। अगर आप भी इस जापानी कांसेप्ट को अपने जीवन में फॉलो करते हैं तो निश्चित तौर पर आप खुश रहेंगे और दूसरों को भी खुश रहने में मदद कर पाएंगे।
Shikata Ga Nai –  Shikata Ga Nai एक जापानी कांसेप्ट है। इस कांसेप्ट के तहत जापान के लोग आसपास के लोगों की सलाह एवं सुझाव को सुनने के साथ ही उसे अपने जीवन में लागू करने की कोशिश भी करते हैं। इस कांसेप्ट के बारे में कहा जाता है कि इससे अलग – अलग लोगों की राय सुनने को मिलती है और जापान के लोग इससे अपने कार्यों को आसान बनाते हैं। दरअसल होता यह है कि किसी एक समस्या पर बहुत से लोगों की राय  लेने पर उसका हल जल्दी मिल जाता है। ऐसे में यह जापानी कांसेप्ट जापान के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण भी है क्योंकि इससे समस्याओं को हल करने में मदद मिलती है।
Gaman – Gaman भी एक जापानी कांसेप्ट है। इस कांसेप्ट के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति तनाव समय से गुजर रहा है तो उसे शांत रहने की कोशिश करनी चाहिए और सबसे बुरे समय में भी शांत रहकर समस्याओं को हल करने की दिशा में कोशिश करना चाहिए। अगर आप भी अपनी समस्याओं पर विजय पाना चाहते हैं तो इस जापानी कांसेप्ट को अपनी लाइफ स्टाइल में जरूर शामिल करें। इससे निश्चित तौर पर आपको अपनी समस्याओं पर विजय प्राप्त होगा।
OUBAITORI – इस जापानी कांसेप्ट के मुताबिक खुद को किसी से भी तुलना नहीं करनी चाहिए। आप जैसे हैं उसमें ही संतुष्ट रहें। दूसरों से अगर आप खुद की तुलना करेंगे तो निश्चित तौर पर आपको दुख और टेंशन ही प्राप्त होगा। इसलिए अपने जीवन में कर्म करते रहे और आगे बढ़े। दूसरों से खुद की तुलना करना छोड़ दें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending