डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें अपना ध्यान, खाने में करें इन्हे शामिल

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में डायबिटीज के मरीजों को कोरोना संक्रमण का बहुत ज्यादा खतरा है। इसलिए ऐसे लोगों को भोजन में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहे। शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए आपको डाइट प्लान बनाकर खाना खाना चाहिए। आप खाने में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फे और प्रोटीन शामिल करें। इससे आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलेंगे। 

डायबिटीज के मरीज अपने खान पान में इसे करें शामिल:-

दही

दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं। दही में पाया जाने वाला सीएलए शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है। सीएलए ऐसा फेट है जो वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है।




फैटी फिश


डायबिटीज में फिश काफी फायदा करती है। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, डीएचए और ईपीए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फिश खाने से सूजन कम होती है और हार्ट भी हेल्दी रहता है। इसलिए खाने में फिश जरूर शामिल करें।




हरी पत्तेदार सब्जी


हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन हमें कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों की पूर्ति करता है। इसमें विटामिंस और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को मेंटेन रखता है और डायबिटीज से शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है।




अंडा


अंडे का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल यानी कि हाई डेंसिटी लिप्रोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है और बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिप्रोप्रोटीन का स्तर कम होता है। इसका सीधा असर डायबिटीज के खतरे से आपके शरीर को बचाए रखने में मदद करता है। 




हल्दी


हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व शरीर में ब्लड ग्लूकोज और ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित बनाए रखता है। इसका प्रभाव डायबिटीज का शिकार होने से बचाए रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह किडनी स्वास्थ्य को भी काफी मेंटेन रखता है।




ड्राई फ्रूट्स 


ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो बादाम, ब्राजील नट्स, काजू, हेजेल नट्स, पिस्ता और अखरोट का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कई गुना तक कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व डायबिटीज के खतरे को कई गुना तक कम कर देते हैं।

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