अमेरिका की इस महिला का दिल लेफ्ट की जगह मिला राइट साइड, डेक्स्ट्रोकार्डिया से है पीड़ित

अमेरिका (America) से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां अमेरिका में रहने वाली एक महिला का दिल लेफ्ट की साइड राइट साइड पाया गया। पहले तो महिला को यह सब मजाक लगा। लेकिन बाद मे डॉक्टर के समझाने पर महिला को सच्चाई स्वीकारनी पड़ी। दरअसल, अमेरिका मे रहने वाली 19 वर्षीय क्लेयर मैक (Claire Mac) लगभग दो महीनों से खांसी (Cough) से परेशान थीं। इस समस्या को लेकर जब वह डॉक्टर के पास पहुंची तो उन्हें पता चला कि उनका दिल चेस्ट के दूसरी तरफ है।

‘द सन’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, शिकागो (Chicago) निवासी क्लेयर मैक (Claire Mac) खांसी से बेहद परेशान थीं। इसलिए वह चेकअप के लिए अस्पताल (Hospital) गई थीं, जहां उनका सामना चौंकाने वाली सच्चाई से हुआ। डॉक्टर ने क्लेयर से कहा कि वह फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित हैं और एक्स-रे (X-Ray) कराना होगा। इसके बाद जब रिपोर्ट आई, तो उसमें पता चला कि क्लेयर का दिल दाईं तरफ है।

डॉक्टर की बातें सुनने के बाद क्लेयर काफी देर तक हंसती रहीं। उन्हें लगा कि उनके साथ मजाक किया जा रहा है। हालांकि, जब डॉक्टर ने उन्हें बताया कि इसे डेक्स्ट्रोकार्डिया (Dextrocardia) कहते हैं और यह एक मेडिकल कंडीशन है, तब जाकर उन्हें कुछ समझ आया। क्लेयर मैक ने कहा, “मुझे काफी खांसी रहती है। जून में मेरा एक एक्सीडेंट भी हो गया था,

तो मैंने सोचा कि टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के साथ-साथ खांसी के बारे में भी डॉक्टर से पूछ लूंगी। इसलिए मैं हॉस्पिटल चली गई। जहां डॉक्टर ने बताया कि मुझे फेफड़ों का संक्रमण है, और पूरी बात टेस्ट के बाद ही साफ हो पाएगी’। क्लेयर ने आगे बताया कि जब मैंने रिपोर्ट के बारे में डॉक्टर से पूछा तो वह थोड़ी चिंतित नजर आईं। उन्होंने मुझसे कहा, ‘सुनने को अजीब लगेगा, लेकिन तुम्हारा हार्ट चेस्ट के लेफ्ट में बल्कि राइट साइड में है।”

बता दें कि डेक्स्ट्रोकार्डिया एक दुर्लभ चिकित्सीय स्थिति है। इसमें किसी व्यक्ति का दिल बाईं ओर के बजाय छाती के दाईं ओर होता है। क्लेयर ने कहा कि उनके पहले डॉक्टर ने एक बार उनसे कहा था कि उनके दिल की धड़कन चेस्ट के दाएं तरफ ज्यादा सुनाई देती है, लेकिन उन्होंने कभी इस पर इतना गौर नहीं किया।   

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending