बारिश में शहद के होंगे ये लाजवाब फायदे, जाने इसे सेवन करने का सही समय

देशभर में मानसून आ चुका है, जिसके चलते लगातार झमाझम बारिश हो रही है। बारिश मौसम में और दिनों के मुकाबले सेहत का ज्यादा ख्याल रखना होता है। ऐसे में मानसून में शहद का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है। शहद लगभग हर किसी के घर मिल जाता है। शहद सुपरफूड तो कहलाता ही है साथ ही इसको आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी जाना जाता है। खास बात शहद को हम कई प्रकार से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बहुत से लोग जहां शहद को दूध के साथ मिलाकर पीते हैं तो कई लोग किसी व्यंजन को बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। ये सुपरफूड स्वाद से भरा होने के साथ ही  पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी होता है। यही नहीं शहद वजन घटाने से लेकर चेहरे की चमक बरकरार रखने में कारगर है। ऐसे में इसका सुबह के समय सेवन करने दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही सेहत को इसके जबरदस्त लाभ मिलते हैं।

शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार हैं:-

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण के अलावा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, ज़िंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।  

शहद का सेवन करने के फायदे…

– शहद का सेवन करने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं
– इम्यूनिटी मजबूत करता है
– आंखों की रोशनी बढ़ाये
– कब्ज़ की दिक्कत में रहत दे
– गले की खराश का खात्मा
– थकान और कमज़ोरी को दूर करने में मदद करे
– अनिद्रा की परेशानी को दूर करने में मददगार  
– खांसी-ज़ुकाम में दिलाये राहत
– पाचन क्रिया को बेहतर बनाये
– थकान दूर होगी

इस तरह और इस टाइम पर करें शहद का सेवन

विशेषज्ञों के अनुसार रोग मुक्त रहने के लिए रोज सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा दो चम्मच शहद में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वहीं गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका नियमित सेवन करने से दिनभर एनर्जेटिक रहने में मदद होगी। इसके अलावा वजन कम करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर शहद का सेवन करने से जल्द मोटापे पर काबू पाया जा सकता है।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending