खून में ऑक्सीजन की कमी को दूर करेंगी ये चीजें, आज ही करें अपने खानपान में शामिल

शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। इसलिए खून में अगर ऑक्सीजन की कमी होती है तो इससे शरीर के विभिन्न अंगों के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है।

खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में सहायक
आम, नींबू, तरबूज, पपीता और अजमोद जैसे विटामिन से भरपूर ये सभी फल हमारे खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। तरबूज में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपेन, बीटा केरोटिन और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन शरीर में जल की मात्रा को भी संतुलित रखता है।
इसके साथ ही साथ एवोकैडो. किशमिश, खजूर अदरक और गाजर भी शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए सबसे उपयुक्त उपचार हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। शतावरी, जलकुम्भी और समुद्री शैवाल भी खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

इनके सेवन से ब्लड में ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी:-

शिमला मिर्च 
विटामिन ए से भरपूर शिमला मिर्च बीमारियों और तनाव पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हमारी मदद करती है। इतना ही नहीं, एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह एंडोक्राइन सिस्टम के लिए बहुत अच्छी है।

खुबानी
खुबानी में फाइबर भरपूर मात्रा में है, जिसकी पीएच वैल्यू 8 होती है। इसे पचाना आसान है। इनमें ऐसे बहुत से एंजाइम हैं, जिससे शरीर में हार्मोनल संतुलन बना रहता है। यदि आप रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाना चाहते हैं कि निश्चित रूप से खुबानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

आम-पपीता
ये दोनों ही फल किडनी की सफाई करने के लिए कारगर साबित हुए हैं। पपीता कोलन (आंत) को साफ और मल त्याग को नियंत्रित करता है। खासतौर से जब इसे कच्चा खाया जाए, तो यह आंतों से हानिकारक पदार्थों को नष्ट करने का काम करता है।

गाजर और खजूर
ब्लड में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए गाजर, खजूर, किशमिश, जामुन, पके केले, गाजर, लहसुन , अजवाइन खाना चाहिए। इन सभी खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसलिए ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल तक कर सकते हैं।

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