कोरोना से बचाने में मददगार हैं ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह जरूरी है कि हम अपने खान-पान के साथ ही लाइफस्टाइल में भी बदलाव करें। हमें अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के साथ-साथ खून में ऑक्सीजन की मात्रा को सही रखने में मदद करे। हमारी डाइट में ऐसी चीजों का होना बहुत जरूरी है, जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार हों। शरीर में हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अपने आहार में कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फॉलिक एसिड जरूर शामिल करना चाहिए.ये पोषक तत्‍व खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मददगार होंगे।

विटामिन ए अंडों में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसके साथ ही शकरकंद, गाजर, लौकी, आम और पालक आदि में भी आयरन, विटामिन, कॉपर पाया जाता है।

वहीं ओट्स, दही, अंडों, बादाम, पनीर, ब्रेड और दूध आदि में भी पर्याप्‍त मात्रा में राइबोफ्लेविन होता है इन्‍हें भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी3 मांसाहार से भरपूर मात्रा में लिया जा सकता है। इसके अलावा यह अनाज, रोस्टेड सूरजमुखी और लौकी के बीज, भुनी हुई मूंगफली से भी प्राप्‍त किया जा सकता है।

चिकन, टूना मछली, अंडे आदि से विटामिन बी5 प्राप्‍त किया जा सकता है। इसके अलावा मशरूम, मूंगफली, एवाकाडो, ब्रोकली और ब्राउन राइस आदि से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है।

इसके अलावा विटामिन बी6 और बी9 भी चिकन, मछली केला, पालक आदि में भरपूर मात्रा में होते हैं।

आलू, तिल, काजू और मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर पाया जाता है।

इसके अलावा आयरन के लिए चिकन, मांस आदि के अलावाा बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी से भरपूर निम्बू और आवला को भी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। इसमें बीमारी से बचने के साथ-साथ ऑक्सीजन का स्‍तर बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है। लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसमें अल्कालाइन पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही यह ऑक्सीजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

अंकुरित अनाज जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है, वहीं यह शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम भी करते हैं. इसके लिए आप अंकुरित चना, दाल और मूंग अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending