शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखते है ये लक्षण, आज ही हो जाए सचेत, वरना पड़ेगा पछताना

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हमें अपने डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होता है जिनमें विटामिनऔर अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो। जैसे कि विटामिन बी12 खाने की कई चीजों में पाया जाता है। विटामिन बी12 शरीर के लिए काफी आवश्यक है।

विटामिन बी12 शरीर में एनर्जी लेवल और नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है। 

वही उम्र के साथ शरीर विटामिन बी12 को पूरी तरह से अवशोषित कर पाने में सक्षम नहीं होता है जिसके कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां सामने आने लगती है। विटामिन बी12 जब शरीर में कम होने लगता है तो उसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। 

अगर विटामिन बी12 की कमी को नजरअंदाज किया जाता है तो स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं गहराने का खतरा बना रहता है। इस लेख में हम आपको विटामिन बी12 की कमी शरीर में होने के बाद किस प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैंं, इसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैंं।

1. सर में दर्द होना – सर में दर्द की समस्या से अक्सर लोग परेशान होते हैं। लेकिन सर में दर्द कभी – कभी होना एक आम बात है, लेकिन अगर निरंतर तौर पर सर में दर्द रहने लगे तो इसे शरीर में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण के रूप में देखा जाता है। 

2. चक्कर आना – बार– बार चक्कर आने को भी शरीर में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण के रूप में देखा जाता है। दरअसल, बार – बार चक्कर आना शरीर की सेल्स का ठीक तरह से काम न करने की वजह से होता है। 

3. ध्यान केंद्रित न कर पाना – शरीर में अगर विटामिन बी12 की कमी होने लगे तो इसे ध्यान केंद्रित करने में समस्या आती है। कहने का मतलब है कि जब भी आप किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं या फिर पढ़ाई करते हैं या फिर कुछ चीज को याद करने की कोशिश करते हैं तो आपको ऐसा करने में परेशानी महसूस होती है। 

4. त्वचा का पीला पड़ जाना – शरीर का पीला पड़ना भी विटामिन बी12 की कमी के रूप में देखा जाता है। विटामिन बी12 कमी होने पर शरीर में स्वस्थ रेड ब्लड सेल्स की भी कमी देखी जाती है।

5. पेट का खराब रहना – अक्सर पेट का खराब रहना या फिर पेट से जुड़ी समस्याएं सामने आना भी विटामिन बी12 की कमी के का एक लक्षण है। अगर अक्सर दस्त, कब्ज, पेट फूलना और गैस्ट्रिक की समस्या होने लगे तो इसे विटामिन बी12 की कमी ka लक्षण माना जाता है। 

विटामिन बी12 के स्रोत

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए मछली, अंडे ,दूध, दही आदि का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति होती है। 

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