दिल्ली से 300 किलोमीटर के भीतर ही मौजूद है घूमने की ये जगहें, आज ही बनाइए प्लान

लगातार पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है. लोग गर्मी के इस मौसम में सुकून के कुछ पल बिताने  के लिए किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बनाते हैं.  लोग चाहते हैं कि वो अपनी फैमिली के साथ या अपने चाहने वालों के साथ किसी हिल स्टेशन पर घूम कर आए ताकि लगातार पड़ रही इस भीषण गर्मी से उन्हें राहत मिले. दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए हिल स्टेशन का मतलब शिमला, मनाली, मसूरी, होता है लेकिन क्या आपको पता है कि दिल्ली से 300 किलोमीटर की दूरी के भीतर कई ऐसी जगहें हैं जहां आप गर्मी की छुट्टियां बिताने जा सकते हैं.  अगर नहीं तो आज किस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली से 300 किलोमीटर के भीतर ही स्थित कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कम खर्च में अपने चाहने वालों के साथ गर्मी के इस मौसम में घूम कर आ सकते हैं तो आइए जानते हैं।



 1. जयपुर –  दिल्ली से जयपुर की दूरी मात्र 268 किलोमीटर है. इस तरह आप यहां पर ड्राइव करके या फिर ट्रेन या फिर अन्य सवारी साधन के माध्यम से पहुंच सकते हैं. जयपुर को गुलाबी नगरी यानी कि पिंक सिटी भी कहा जाता है. यहां आप शानदार किलो महलों और खूबसूरत हवेलियों के साथ इस नगर की इतिहास के बारे में जान सकते हैं. जयपुर भारत ही नहीं विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध है. हर साल यहां पर लाखों की संख्या में टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं   
 2. ऋषिकेश – प्रकृति की गोद में बसा ऋषिकेश अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. देश की राजधानी दिल्ली से 233 किलोमीटर की दूरी पर स्थित उत्तराखण्ड के इस शहर को दुनिया की योगनगरी के रूप में भी जाना जाता है. लक्षमण  झूला, त्रिवेणी घाट, स्वर्ग आश्रम, नीलकण्ठ महादेव मंदिर आदि यहां आकर्षण के केंद्र है. यहां पहुंचने पर यहां के सुंदर नजारे आपका मन मोह लेंगे.
   
3. लैंसडाउन –  उत्तराखंड का यह शहर दिल्ली से 280 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ये शहर प्राकृतिक नजारों से भरा पड़ा है. अगर आप नोएडा और दिल्ली की भीड़ से बचकर सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आपको लैंसडाउन जरूर पहुंचना चाहिए. यहां पर आप कई धार्मिक स्थलों जैसे कि तारकेश्वरी मंदिर और सेंट जॉन चर्च भी जा सकते हैं। 
  
 4. मसूरी – मसूरी उत्तराखंड के सबसे पॉपुलर हिल स्टेशनों से से एक है. जहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचे हैं. मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. दिल्ली से  मसूरी की दूरी 282 किलोमीटर है. यहां का मौसम हमेशा ही ठंडा रहता है जिसके कारण गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग मसूरी घूमने के लिए जाते हैं. इसके अलावा मसूरी में आप कई वॉटरफॉल्स और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं.  
  
5. हरिद्वार –  दिल्ली से 213 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हरिद्वार आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए. धार्मिक नगरी के नाम से विश्व विख्यात हरिद्वार नगरी हिंदू धर्म को मानेने वाले लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण शहर है. हरिद्वार एक धार्मिक स्थल है जहां आप गंगा नदी, एवं कई मंदिरों में दर्शन कर सकते हैं। हरिदवार में गंगा नदी के किनारे  हर की पौड़ी घाट पर आस्था की डूबकी लगाने के लिए देश सहित विदेश से भी लोग पहुंचते है.  ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending