इन लोगों को अत्यधिक काजू का सेवन करना पड़ सकता है सेहत पर भारी , होंगे ये नुकसान

ड्राई फ्रूट तो लगभग सारे ही बहुत स्वादिष्ट होते हैं। काजू सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन सीमित मात्रा में क्योंकि अगर काजू का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। ड्राई फ्रूट का उपयोग मिठाइयों से लेकर कई सारे पकवान बनाने में भी किया जाता है।

गुणों की खान काजू में विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैग्नीज और सेलेनियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। अगर आप काजू खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। तो चलिए जानते है काजू खाने के फायदों के बारे में और साथ ही यह भी कि किन लोगों को काजू का सेवन नहीं करना चाहिए?

1. दिल के लिए अच्छा  

काजू में अन्य नट्स के मुकाबले काफी कम मात्रा में वसा पायी जाती है, जबकि इस ड्राई फ्रूट में   ओलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसका सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा बेहतर माना जाता है। काजू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारियों को दूर भी रखते हैं। 

 2. रक्तचाप कंट्रोल करें

काजू में सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम और मैग्नीशियम की अधिक मात्रा होने की वजह ये रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है। बता दें, काजू का सीमित मात्रा में सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। 

3. हड्डियों को मजबूत रखें

काजू में जो मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है, वो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। काजू में अछि खासी मात्रा में मैग्नीशियम होने के कारण ये हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाता है। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए काजू का सेवन जरूर करना चाहिए।

यहां जान लें काजू के कुछ नुकसान…

यूं तो काजू का स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। काजू के अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर परेशानी झेलनी पड़ सकती है।  इसके अलावा वजन बढ़ने की शिकायत सबसे ज्यादा होती है, क्योंकि काजू में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है।

यही नहीं काजू के ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट संबंधी दिक्कतों का सामना सबसे ज्यादा करना पड़ता है। सबसे जरूरी बात अगर आप सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं या मोटापे से ग्रसित हैं, तो अधिक मात्रा में काजू का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।  

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