दवाओं से संबंधित ये गलतियां पड़ सकती है आप पर भारी, इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें

आज कल की जीवन शैली ऐसी होती जा रही की शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति जिसको किसी भी तरह की दवा हफ्ते-पंद्रह दिन में भी नहीं खानी पड़ती है। वैसे ऐसे लोगों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि अब दवाओं का सम्बन्ध उम्र या किसी बड़ी बीमारी से संबध नहीं रह गया है। जी हां उम्र  जो भी हो लेकिन दवाई अब आप और हम सभी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है।

आलम यह है कि किसी के लिए दिन में बहुत सी दवाइयां खानी जरूरी है तो कोई इन दवाओं को हफ्ते में एक-दो बार खा ही लेता है, परन्तु बहुत बार ऐसा होता है जब हम दवाओं से संबंधित कई सारी गलतियां  कर बैठते हैं। जो केवल खुद के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए कोई बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। तो आइये एक बार नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों पर….

1. बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लें दवा

कई बार ऐसा होता है जब शरीर में कोई भी तकलीफ होने पर लोग डॉक्टर की सलाह के बिना, अपने मन से या किसी दोस्त और रिश्तेदार के बताये अनुसार, कोई भी दवा और पेन किलर खा लेते हैं। ताकि उन्हें डॉक्टर के पास जाये बिना आराम मिल जाये। लेकिन ये बिलकुल गलत है। क्योंकि आप  ये जाने बिना ही उस दवा को खा लेते है कि वो आपकी  बॉडी को सूट करेगी या नहीं। बता दें, यह जरूरी नहीं की जो दवा किसी और को फायदा कर रही हो उस दवाई का आपके शरीर पर भी सही  परिणाम आये, इसलिए हमेशा ध्यान रखें बिना डॉक्टर की सलाह के दवा खाने से बचना चाहिए।

2. ज्यादा पेन किलर्स खाना

वैसे यह बात भी सत्य है उम्र कोई भी हो छोटे-मोठे दर्द भी किसी को बर्दाश्त नहीं है। सिर दर्द हो,पीरियड्स का दर्द, ज़ुकाम हो या हरारत, नींद न आ रही हो या एनर्जी बढ़ानी हो, हर कोई बिना डॉक्टर से पूछे दवा खा लेता है,लेकिन ऐसा करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है और पेन किलर्स दवाएं आपकी किडनी या आंतरिक अंगों पर किस तरह का नकारात्मक असर डाल सकती हैं। इसलिए आप इन्हीं में से एक हैं तो आज से ही इन दवाओं का सेवन करना छोड़ दें। अगर बहुत ज्यादा दर्द नहीं है तो दवा को खाने से बचें ,वर्ना इन तमाम तरह की दवा खाने से पहले एक बार डॉक्टर की  सलाह जरूर लें।

3. एक्सपायरी डेट पर ध्यान नहीं देना

बहुत से ऐसे लोग जो दवाइयां खरीदने और खाने से पहले एक्सपायरी डेट चेक नहीं करते और सिर्फ  कौन सी दवा खरीदनी है या खानी है इस को नोटिस करते हैं और दवा ले लेते हैं। भले ही वो दवा मेडिकल स्टोर्स या घर में कितने ही समय से क्यों न रखी हो। ध्यान दें कि वही एक्सपायर हो चुकी दवा खाने से आपको रिएक्शन और सेहत बिगड़ने कि शिकायत हो सकती है। इसलिए दवा से जुड़ी इस गलती को भूलकर भी न करें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending