कोविड-19 में सांस संबंधी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू उपाय होंगे कारगर

भले ही देश में कोरोना की बेकाबू रफ्तार ढीली पड़ गई हो बावजूद इसके अभी भी कई लोगों के मन में कोरोना वायरस का डर बैठा हुआ है। दरअसल कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कई लोगों की जान जा चुकी है। वहीं संक्रमितों की संख्या में काफी कमी देखी जा रही है, जिसके कारण पाबंदियां हटाई जा रही हैं। परन्तु  इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि कोरोना वायरस हमारे बीच से जा चुका है। इसलिए हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि ये वायरस हमारे शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है। इस खतरनाक वायरस का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर पड़ता है। ऐसे में आगे तक के लिए फेफड़ों को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जिनसे फेफड़ों को मजबूत किया जा सकता है।

हेल्दी आहार:  वैसे तो हमेशा ही सभी को काफी हेल्दी आहार का सेवन करना  चाहिए। इसके लिए खाने में सही मात्रा में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट वाली चीजें होना बेहद जरूरी है। हेल्दी आहार खाने से  श्वसन की मांसपेशियों और फेफड़ों की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मददगार होगा। हो सके तो कोरोना काल में ज्यादा से ज्यादा मौसमी फलों और हरी सब्जियां, दूध-दही आदि का सेवन करें ये आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

खूब पानी पिएं: चाहे कैसा ही मौसम क्यों नहीं हो लेकिन आपको पानी पीना किसी भी हालत में नहीं भूलना है। पानी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। इसलिए रोजाना अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए। खूब सारा पानी पीना  फेफड़ों समेत शरीर के बाकी हिस्सों के लिए भी जरूरी है।

व्यायाम करें: एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए रोजाना व्यायाम करना बहुत जरूरी है। ऐसे में व्यायाम करने मतलब ये भी नहीं है कि आपको काफी ज्यादा और कठिन वर्कआउट करना है। बल्कि आपको अपने हिसाब से व्यायाम करना है, इसमें आप वॉक,  दौड़ना, साइकिलिंग और तैरना आदि कर सकते हैं। रोजाना एक्सरसाइज करने से  सांस लेने की क्षमता बढ़ने के साथ ही फेफड़ों की क्षमता बेहतर होती है।

मोटापा:  बॉडी में  कई बीमारियों को जन्म देने का कारण मोटापा ही होता है। इस वजह से हमें फिट रहना चाहिए और अपने बढ़ते मोटापे का पहले ही सफाया कर देना चाहिए। जब वजन तेजी से बढ़ने लग जाये उस दौरान फेफड़ों की क्षमता भी कम हो जाती है, क्योंकि पेट का मोटापा फेफड़ों को सही से काम नहीं करने देता। इसलिए हमें अपने बढ़ते वजन पर ध्यान देना चाहिए।

धूम्रपान से बचें: यदि आपको भी ज्यादा धूम्रपान करने की आदत है तो इसे आज ही छोड़ दें। क्योंकि  धूम्रपान करना शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। इसके अलावा धूम्रपान का सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है, इसलिए फेफड़ों की क्षमता को बनाए रखने के लिए धूम्रपान को सबसे पहले छोड़ना पड़ेगा। बता दें, हुक्का, वापिंग और अन्य तंबाकू उत्पाद भी फेफड़ों की क्षमता के लिए सही नहीं है।

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