मानसून में नहीं करना चाहिये इन चार चीजों का सेवन? सेहत को झेलने पड़ सकते हैं ये भारी नुकसान

गर्मी में मौसम में हर कोई बहुत जल्दी से परेशान हो जाता है। इस मौसम में चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप सभी के होश उड़ा देती है। ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए सिर्फ और सिर्फ बारिश होने का इंताजर कर रहे होते हैं। ऐसे में गर्मी से थोड़ा निजात पाने के लिए मानसून का मौसम आता है। वहीं, इस मौसम में काफी बारिश होती है, जिसकी वजह से लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। मगर मानसून के मौसम में खाने वाली चीजों के कारण इंफेक्शन बढ़ने का ज्यादा खतरा रहता है।

दरअसल बारिश के मौसम में कई चीजों में जल्दी नमी आ जाती है जिससे खाने की कई सारी चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं और इस दौरान अगर आप इन  खाने की चीजों का सेवन कर लेंगे तो फिर  आपको ब्लोटिंग, फूड प्वाइजनिंग, उल्टी-दस्त और डायरियां जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही इनका बुरा असर हमारी इम्यूनिटी पर सबसे पहले पड़ता है। इसलिए इस बात का जरूर ख्याल रखना चाहिए कि मानसून के मौसम में कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।  तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

मशरूम- मानसून के मौसम में मशरूम नहीं खानी चाहिए। यूं तो मशरूम सेहत के लिए लाभकारी होती  है, लेकिन इस मौसम में ज्यादा नमी के कारण इनमें बैक्टीरिया और कीड़े जल्दी पनपते हैं, जो हमे नजर नहीं आते। लेकिन अगर ये गलती से हमारे पेट में चले जाएं तो हमारी तबीयत खराब हो सकती है।

खट्टी चीजें- बहुत से ऐसे लोग जिन्हें खट्टा खाना बहुत पसंद होता है और वो अक्सर खट्टी चीजों का सेवन कर भी लेते हैं। लेकिन मानसून के मौसम में आपको खट्टी चीजें जैसे- चटनी, इमली, आचार और खट्टी कैंडी आदि चीज़ें खाने से बचना चाहिए। दरअसल इस मौसम में इन चीजों का सेवन करने से गाला खराब होने की सबसे ज्यादा परेशानी होती है और इनसे आपको बुखार तक आ सकता है।

बाहर का जूस-  सेहत को अच्छा रखने के लिए जूस पीना किसे पसंद नहीं होता। तो बस लोग ये सोचकर बाहर दुकानों से जूस पीते हैं कि इससे उन्हें ताजगी मिलेगी। लेकिन दुकान वाले जूस बनाने वाले फलों को पहले से काट कर रख लेते हैं, जिस कारण इस मौसम में इन पर बैक्टीरिया आसानी से पनपते हैं। इसलिए बारिश के दिनों में बाहर से किसी भी तरह का जूस पीना हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

सी फूड-यूं तो मछली और मांसाहारी खाने से सेहत को कई गजब के फायदे मिलते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में पानी बहुत जल्दी गंदा हो जाता है। इस दौरान मछली, झींगा जैसी चीजों का सेवन किया जाये तो इनसे  इंफेक्शन होने का डर बना रहता है। बहुत बार तो ऐसा भी होता है जब इन्हें पकाने के बाद भी इससे इंफेक्शन हो जाता है। इसलिए मानसून मौसम में सी फूड से दूरी बनाकर रखें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending