शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये खाद्य पदार्थ, डाइट में शामिल करना रहेगा फायदेमंद

कैल्शियम काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिससे शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर कैल्शियम की मात्रा शरीर में कम हो जाए तो शरीर में दर्द और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कैल्शियम की पूर्ति के लिए कई लोग कई तरह के सप्लीमेंट का प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर आप अपने रोजाना के खानपान में कुछ चीजों को शामिल करें तो कैल्शियम की पूर्ति आसानी से की जा सकती है। 

आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से शरीर को कैल्शियम प्राप्त होता है और हड्डियां मजबूत बनती है। तो आइए इन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं।

1. अंकुरित मूंग – अंकुरित मूंग कैल्शियम से भरपूर होता है। आप इसका प्रयोग सलाद बना कर या फिर अंडे के साथ भी इसे खा सकते हैं। आपको बता दें कि अंकुरित मूंग शरीर को कैल्शियम प्रदान करने के साथ ही शरीर का वजन घटाने में भी काफी मददगार साबित होता है।

2. दूध – दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। अगर आप रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें तो शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी। वैसे लोग जो कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं उन्हें दूध,  का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि दूध कैल्शियम का खजाना है।

3. रागी – राखी का सेवन कैल्शियम की कमी को दूर कर सकता है। दरअसल इसमें 344 से 364 मिलीग्राम तक कैल्शियम पाया जाता है। 

4. गुड़ – शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए आप गुड़ का भी सेवन कर सकते हैं। गुड़  में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के साथी जोड़ों के दर्द से भी निजात दिलाता है।

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