गर्मियों की छुट्टियां बिताने पहुंचे इन पांच हिल स्टेशनों पर, काम बजट में बन जाएगी बात 

भारत के अधिकतर हिस्सों में इस समय गर्मी का सितम जारी है। चिलचिलाती धूप, लू और लगातार बढ़ रही गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। ऐसे समय में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। वर्तमान समय में जैसी गर्मी पड़ रही है, ऐसे में कई लोग चाहते हैं कि वे अपने परिवार के साथ पहाड़ो के बीच जाकर सुकून के कुछ पल बिता कर आए।

गर्मी के इस मौसम में कई लोग समर वेकेशन मनाने के लिए विदेश जाना पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपको भारत में ही मौजूद पांच ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप काफी कम खर्च में घूम कर आ सकते हैं। इन जगहों पर आप अपने परिवार और मित्रों के साथ पहाड़, नदियां, झरने एवं प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं। तो आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं।

1. डलहौजी – गर्मी के इस मौसम में सुकून के पल बिताने के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित डलहौजी खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। यहां आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। आप यहां कई पारंपरिक व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

2. पंचमढ़ी – पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। सतपुड़ा के घने जंगलों के बीच स्थित पंचमढ़ी हरे-भरे पहाड़ों और जंगलों के लिए विश्वविख्यात है। यहां हर साल हजारों की संख्या में सैलानी घूमने आते हैं। यहां पर आप ऐतिहासिक गुफाओं, चट्टानों पर की गई रोचक कलाकृति और बेहतरीन झरनों का आनंद उठा सकते हैं। गर्मी के इस मौसम में यहां घूमना एक अलग ही एहसास होता है।

3. मनाली – मनाली भारत में स्थित फेमस टूरिस्ट स्पॉट है। हर साल यहां पर गर्मी के मौसम में लाखों की संख्या में सैलानी पहुंचते हैं। मनाली की खूबसूरत घटिया बर्फ से ढकी पर्वत मालाएं, लोगों का मन मोह लेती हैं। मनाली की दूरी दिल्ली से 537 किलोमीटर है और यहां सड़क मार्ग और वायु मार्ग दोनों से ही पहुंचा जा सकता है। मनाली में आप पैराग्लाइडिंग और माउंटेन बाइकिंग का आनंद उठा सकते हैं। यहां एडवेंचर के लिए एक से बढ़कर एक जगह हैं।

4. दार्जिलिंग – दार्जिलिंग नॉर्थ ईस्ट के मशहूर हिल स्टेशनों में से एक है। यहां स्थित चाय बागान, पहाड़ और झरने आप का मन मोह लेते हैं। गर्मी के इस मौसम में लाखों की संख्या में देश भर से पर्यटक दार्जिलिंग घूमने के लिए आते हैं और यहां पर प्राकृतिक नजारों का आनंद उठाते हैं। आप अपने परिवार दोस्तों के साथ यहां पर गर्मी के इस मौसम में  सुकून के कुछ पल बिताने के लिए पहुंच सकते हैं और यहां पर पारंपरिक व्यंजनों के साथ-साथ यहां मिलने वाले फेमस मोमोज का मजा उठा सकते है।

5. औली – औली उत्तराखंड के सबसे पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। हर साल यहां पर बड़ी संख्या में गर्मियों की छुट्टियां बिताने लोग पहुंचते हैं।औली समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद हैै। यहां के प्राकृतिक नजारे लोगों का मन मोह लेते हैै। गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए कम बजट में यह सबसेेे अच्छी जगह है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending