पेट में गैस और जलन से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, एक बार आजमाकर जरूर देखिए

ज्यादा मिर्च-मसाले का सेवन करना आपके सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। यह पेट में जलन की समस्या के अलावा एसिडिटी और गैस की समस्या भी उत्पन करती है। इससे पेट में हमेशा गर्मी बनी रहती है। एसिडिटी हो या पेट में गैस की दिक्कत, दोनों ही चीजें आपकी रुटीन लाइफ को डिस्टर्ब कर देती हैं। ऐसे में यदि आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो अपने किचन में मौजूद कुछ खास चीजों का सेवन करके न सिर्फ पेट की जलन बल्कि गैस जैसी दिक्कत से भी बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं आपके किचन में मौजूद कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जो आपको पेट की गैस और जलन से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं पेट की गैस और जलन से छुटकारा दिलाने वाले किचन में मौजूद कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में…

पेट में जलन का क्या है कारण-
पेट में जलन की मुख्य वजह एसिड रिफ्लक्स होती है। एसिड रिफ्लक्स होने पर पेट का एसिड वापस भोजन नली में आ जाता है जो पेट और सीने में जलन की वजह बन जाती है। इसकी मुख्य वजह शराब और धूम्रपान का सेवन, हर्निया, अपच, पेट में अल्सर और कुछ खास दवाइयों का सेवन करना हो सकता है। 

पेट की गैस और जलन से आराम दिलाने वाले नुस्खे-

खाने के बाद गुड़ खाएं
यदि आपके पेट में जलन की समस्या रहती है तो खाने के बाद गुड़ का सेवन अवश्य करें। गुड़ को चबाकर खाने के जगह इसका सेवन चूसते हुए करें। गुड़ को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसने से यह ज्यादा असरदार होगी। गुड़ को मुंह में रखकर चूसने से पाचन की क्रिया बेहतर होता है और जलन की समस्या दूर हो जाती है।

दही-
दही के सेवन से पेट में जलन की समस्या दूर होती है। विशेषज्ञों के अनुसार दही में एंटासिड गुण पाया जाता है, जिसके वजह से यह पेट में जलन और एसिडिटी से आराम दिलाता है। दही खाने को जल्दी पचाने के काम करता है और यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

अदरक का रस
अदरक एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है। यह पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। नींबू और अदरक के रस में शहद मिलाकर पीने से, पेट की जलन शांत हो जाती है।

सौंफ का पानी-
एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ मिलाकर उबालें और रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसे पी लें। यदि आप इस मिश्रण को दिन में 3 बार पीते हैं तो पेट की गर्मी और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी। इसका सेवन करने से पेट का फूलना और गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

जीवनशैली में लाएं ये बदलाव-
– तली वसायुक्‍त चीजों, कैफीन, चॉकलेट और मसालेदार भोजन करने से सीने में जलन उत्पन्न हो सकती है। इन सभी चीजों का सेवन करने से आपको बचना चाहिए। 

– ज्यादा मोटापा होना भी सीने में जलन की वजह हो सकती है। यदि आपका वजन बहुत ज्‍यादा है तो सबसे पहले आप इसे कम करें।

– रात को सोने से लगभग 2 घंटे पहले भोजन करना चाहिए।

– शराब और तंबाकू का सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

– ढीले कपड़े पहने जिससे आपके पाचन तंत्र पर कम दबाव पड़े।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending