आवला खाने के है कई लाभ इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट, चलिए जानते है

आंवला को इंडियन सूपरफूड के नाम से जाना जाता हैं। इसके गुण शरीर को निरोग रखने के साथ – साथ शरीर को सुंदर बनाने का भी कार्य करता हैं. बात अगर इसकी गुणवत्ता की करे तो भारत में सदियों से निरोग रहने के लिए आंवले का सेवन किया जाता हैं। क्या आपको पता हैं कि आंवला से हमारे शरीर के 46 प्रतिशत विटामिन सी और पोषण तत्‍वों की आपूर्ति कर सकता है ?  आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं और इसी गुण के कारण आंवला को इम्‍यूनिटी बूस्‍टर  के रूप में खूब प्रयोग किया जा रहा है। 

आंवला का सेवन शरीर में डाइजेशन सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग रहता हैं। वहीं छोट और हरे रंग के इस फल की बात करे तो  ये हमारी स्किन और बालों के लिए रामबाण है।  आपको बता दे कि आंवले की गुणवत्ता का लोहा वेदाचार्य औऱ वैज्ञानिक भी मानते हैं. आंवले के सेवन के भी कई तरीके हैं. कई लोग इस जूस के रुप में तो कई लोग इसे सीधे खाना पसंद करते हैं. वहीं कई लोग इसका सेवन चटनी के रूप में और हर्बल टी तथा काढ़ा के रूप में भी करते हैं। 

साथ ही आंवले को स्लाद और केंडी तथा मरब्बा के रूप में भी खाया जाता हैं। इसे किसी रूप में खाने से शरीर को फायदा ही होता हैं, मगर शर्त एक ही हैं कि इसका सेवन सीमित और संतुलित मात्रा में किया जाए।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending