लौंग की चाय पीने के हैं कई फायदे, आज ही करें ट्राय

अगर आप अक्सर पेट संबंधी परेशानियों से गुजर रहे हैं, कहने का अर्थ है कि कब्ज, गैस्ट्रिक और अपच जैसी समस्याएं अक्सर आपको परेशान करती हैं तो आपको सुबह-सुबह लौंग वाली चाय जरूर पीनी चाहिए। दरअसल, लौंग का सेवन स्वास्थ्य को कई फायदे दिलाने के साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत करने का कार्य करता है। इस लेख में हम आपको लौंग की चाय पीने के फायदे के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

तो आइए इस बारे में जाने।

1. लौंग की चाय काफी फायदेमंद होती है। अगर आप दांत के दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको लौंग की चाय जरूर पीनी चाहिए। दरअसल, लौग की चाय पीने से दातों में मौजूद बैक्टीरिया दूर होता है और दांत दर्द से राहत मिलती है।
2. लौंग की चाय का सेवन डाइजेशन में भी सुधार करता है। कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में लौंग की चाय का सेवन अक्सर किया जाता है। साथ ही साथ लौंग की चाय का सेवन शरीर की इंट्री को भी बनाने का कार्य करता है।
3. वर्तमान में जैसा कि सर्दियों का मौसम चल रहा है। 30 मौसम में सर्दी और जुकाम होने की समस्या आम बाद सी हो जाती है। ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह लौंग की चाय पीते हैं तो यह सर्दी सीने में जकड़न और कब्ज जैसी कई समस्याओं को दूर करता है।
4. लौंग की चाय स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है। दरअसल, ये चाय टॉक्सिन को बाहर निकालता है जिससे चेहरा निखरता है।
लौंग की चाय बनाने की विधि
लौंग की चाय बनाने के लिए तीन से चार साबुत लौंग ले और एक गिलास पानी लेकर इसे उबालें और उसमें अपने स्वाद अनुसार थोड़ी-सी चीनी डाल दें। इस प्रकार लौंग का चाय आपका तैयार हो जाता है। नियमित तौर पर इस चाय का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending