पैदल चलने के है कई फायदे, मॉर्निंग वॉक को बनाए अपनी आदत

दूरी तय करने के लिए आज के समय में हमारे पास यातायात के कई साधन है. विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि घंटों का सफर अब कुछ मिनटों में तय होने लगा है.

इस चक्कर में लोगों ने आजकल कम दूरी को भी बस, आटो, बाइक और यातायात के अन्य माध्यम से तय करना शुरू कर दिया है. इससे पैदल चलने की इंसान की आदत में कमी आई है. लेकिन क्या आप जानते है कि पैदल चलने की आदत कई बीमारियों को दूर रखती है. साथ ही इसके कई अन्य फायदे भी है. तो आइये सबसे पहले आपको बताते है कि पैदल चलना कितना लाभदायक होता है.

1.      एक सप्ताह में करीब दो घंटे पैदल चलने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. एक रिपोर्ट की माने तो इससे लोगों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

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2.       सप्ताह में चार घंटे चलने से हड्डियां मजबूत होती है और हिप फ्रैक्चर का खतरान 43 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

3.     पैदल चलने से मूड भी सही रहता है और लोग खुश भी रहते है. अगर आप दिन में कम से कम 30 मिनट पैदल चलते हैं तो यकीन मानिए डिप्रेशन का खतरा 36 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

4.     पैदल चलना याद्दाश्त को भी तेज करता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सप्ताह में अगर 3 बार 40 – 40 मिनट पैदल चले तो इससे याद्दाश्त मजबूत होती है.

ये तो रहे पैदल चलने के फायदे पर साथ में ये भी जान लेना जरूरी है कि किस उम्र के लोग को कितना चलना जरूरी होता है ताकि वो उनके लिए फायदेमंद है.

·        सबसे बात करते है बच्चों की. तो 6 से 17 साल के लड़को को रोजाना 15000 कदम चलना चाहिए इससे उनका शारीरिक विकास सही तरीके से होता है.

·         बात अगर लड़कियों की करे तो 6 से 17 साल की लड़कियों को रोजाना 12000 कदम चलने की सलाह दी जाती है.

अब बात करते है 17 वर्ष से 40 से वर्ष तक के पुरूषों और महिलाओं की कि उन्हें रोजाना कितना कदम चलना चाहिए.

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·        18 से 40 साल तक के पूरूषों को रोजाना 12000 हजार कदम चलना चाहिए क्योकि इससे उन्हें कई लाभ होते है.

·        18 से 40 वर्ष तक की महिलाओं को भी रोज 12 हजार कदम चलना चाहिए.

अब आइये जान लेते है कि 40 से 50 वर्ष तक की महिलाओं को रोजाना कितना चलना चाहिए

·         तो 40 50 वर्ष के बीच उम्र की महिलाओं को रोजाना 11 हजार कदम चलना चाहिए क्योकि इससे उन्हें कई फायदे होते है.

 अब जानते है कि 50 से उपर वाले पुरूषों को कितना चलना चाहिए

·        तो 50 से अधिक उम्र वाले पुरूषों को रोजाना 11000 कदम चलना चाहिए.

·        वहीं बात अगर 50 से 60 वर्ष तक की महिलाओं की करे तो 50 से 60 तक की उम्र वाली महिलाओं को रोजाना 10 हजार कदम चलना चाहिए.

·        वहीं साठ वर्ष से उपर की महिलाओं को रोज 8 हजार कदम चलने की सलाह दी जाती है ताकि वे स्वस्थ रहे.     

 साथ ही आइये जानते हैं कि सुबह की सैर यानि मार्निग वॉक के 10 फायदे.

1.      सुबह की सैर आपको कई बिमारियों से छुटकारा दिला सकती है. एक रिसर्च के मुताबिक सुबह की सैर करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस में काफी मदद मिलती है.

2.      मार्निंग वॉक पर जाने से तनाव से भी मुक्ति मिलती है. साथ ही आप दिनभर खुद को फ्रेश महसूस करते है.

3.      सुबह की सैर डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तीस मिनट की सैर टाइप – 2 मधुमेह रोगियों को लिए फायदेमंद है.

4.      सुबह पैदल चलना लोगों के हर्ट के लिए काफी अच्छा होता है. मार्निंग वॉक करने से हर्ट से संबंधित बिमारियों से ल़ड़ने में मदद मिलती है.

5.      सुबह की सैर का एक सबसे बड़ा फायदा याद्दाश्त तेज होना है. सुबह की सैर आपके मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाने का काम करती है.

6.      सुबह पैदल चलना कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

7.      अगर आप अपना वजन कम करना चाहेत है तो आपको सुबह की सैर जरूर करनी चाहिए क्योकि सुबह की सैर आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है. ये बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है.

8.      सुबह की सैर शरीर को उर्जावान बनाने का काम करता है. ऐसे में अगर आपको शरीर में उर्जा की कमी लगती है तो आपको सुबह की सैर पर रोजाना जरूर जाना चाहिए.

9.      20 मिनट रोज मार्निंग वॉक करने से आपके फेफड़े भी स्वस्थ होते है और इसकी कार्यक्षमता बढ़ जाती है.   

10.   अगर आप सुबह की सैर पर रोजाना जाते है तो आपको थकान महसूस नहीं होगी. आप दिनभर खुद को रिफ्रेश महसूस करते है.

किस तरह बनाए मॉर्निंग वॉक को बेहतर

·        मार्निंग को बेहतर बनाने के लिए आरामदायक जूते पहनें

·        पानी खूब पिए

·        मूड फ्रेश रखे

·        समय निर्धारित कर ले कि आपको कितने समय तक मॉर्निंग वॉक करनी है

·        जितनी आपकी क्षमता हो उतन ही वॉक करें

·        मार्निंग वॉक की गति धीमी ही रखें. इससे आप बिना थके बेहतर मार्निंग कर सकेंगे

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