छोटी सी राई में हैं सैकड़ों खूबियां, जानिए इसके अद्भुत फायदे

राई दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण अनाजों में से एक है इस का वैज्ञानिक नाम सेचले केरेले (Secale cereale) है। यह गेहूं और जौ के समान होता है। इसका उपयोग कई रूपों में जैसे पशुओं के आहार के रूप में, व्हिस्की बनाने के लिए, ब्रैड बनाने के लिए किया जाता है।

राई में मौजूद पोषक तत्व
राई में पोषक तत्व जैसे खनिज, विटामिन और कार्बनिक यौगिक पाए जाते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख घटक मैंगनीज, तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, डाइटरी फाइबर और फिनालिक एंटीऑक्सीडेंट यौगिक भी शामिल हैं।
राई के फायदे:-

मेटाबॉलिज्म रखे नियंत्रित 
राई हानिकारक जीन के उत्पादन को कम करता है। राई हमारे कोशिकाओं के चयापचय प्रदर्शन को अनुकूलित करने में सबसे अच्छा होता है। 

कैंसर
राई में एंटीऑक्सिडेंट बहुत अधिक होता है जो ब्रेस्ट कैंसर, पेट के कैंसर, और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद करता है। राई में पाया जाने बाला फेनोलिक्स (Phenolics) एंटीऑक्सीडेंट भी इन समस्याओं में लाभदायक है।

हृदय
यदि आप उच्च रक्तचाप या एथिरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का ब्लॉक होना) से पीड़ित हैं तो अपने आहार में राई को शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन और खनिज आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 

कब्ज
राई में आहार फाइबर की प्रभावशाली संरचना और घनत्व कब्ज या आंत की कुछ अन्य समस्याओं जैसे गैस, पेट में दर्द और ऐंठन को कम करते हैं। राई अधिक गंभीर स्थिति जैसे अल्सर, पित्त पथरी या पेट का कैंसर जैसी समस्या को होने से रोकता है। 

पित्ताशय की पथरी 
राई में मौजूद तत्व पित्ताशय की पथरी की गंभीरता को कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया को अच्छा करते हैं जो पित्त एसिड (bile acid) की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। यही पित्त एसिड पित्ताशय की पथरी के विकास का मुख्य कारण होते हैं। 

अस्थमा
राई का नियमित सेवन बचपन के अस्थमा के विकास की संभावना को काफी कम कर सकता है। कई स्कूलों में किए गए शोध से पता चला है कि जिन बच्चों ने नियमित रूप से राई का सेवन किया था, उन बच्चों की तुलना में राई का सेवन नहीं करने वाले बच्चों में 60% अधिक अस्थमा विकसित होने की सम्भावना बढ़ी।

नुकसान- राई लस अनाज (gluten grains) के वर्ग में आता है। यदि आप सीलिएक रोग (Celiac) के शिकार हैं तो राई का सेवन नहीं करें। यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending