डार्क चॉकलेट खाने के है सैकड़ों फायदे, अगर आप भी है अनजान तो जानिए किस तरह सेहत के लिए लाभकारी है डार्क चॉकलेट

दुनिया भर में हर कोई चॉकलेट का दीवाना होता है। बच्चो से लेकर बड़े बुजुर्ग तक चॉकलेट खाने के शौकीन होते है। लेकिन कुछ लोग वेट गेन होने की वजह से चॉकलेट से दूरी बना लेते हैं और डार्क चॉकलेट की तरफ मुड़ जाते है। डार्क चॉकलेट खाने के अपने अलग फायदे है इससे डायबिटीज, हार्ट अटैक, कॉलस्ट्रोल, डिप्रेशन, और ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। वहीं, इसे खाने के और भी फायदे हैं जिसे आज हम अपनी इस रिपोर्ट के माध्यम से आपसे साझा करने वाले है।
डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन के लक्षण में 70% की कमी
 यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन UCL के रिसर्च में डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन से जुड़ी यह बात सामने आई। साथ ही यह रिसर्च ‘डिप्रेशन ऐंड एंग्जाइटी’ नाम की पत्रिका में प्रकाशित भी हुआ है। इस रिसर्च में अलग-अलग तरह की चॉकलेट खाने वाले कुल 13 हजार 626 लोगों पर सर्वे किया गया था। सर्वे में पाया गया कि चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में जिन लोगों ने 24 घंटे में किसी भी तरह की डार्क चॉकलेट खाई थी, उनके डिप्रेशन संबंधी लक्षणों में 70 प्रतिशत की कमी पाई गई। यही नहीं जिन लोगों ने डार्क चॉकलेट से अलग किसी दूसरे तरह की चॉकलेट खायी थी, उनके डिप्रेशन के लक्षणों में भी 25 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।
तो आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने के अनेकानेक फायदे: 

डिप्रेशन दूर करता है
चॉकलेट में सेरोटोनिन पाए जाने के कारण यह हमारे दिमाग को तरोताजा रखता है और तनाव को हावी नहीं होने देता। 

लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर करे
लो ब्लड प्रेशर में थोड़ी डार्क चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है। ये मूड को भी सही करती है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

कॉलस्ट्रोल घटाए 
कम चॉकलेट खाने से कॉलस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। यह शरीर में मौजूद खराब कॉलस्ट्रोल को कम करने के साथ-साथ अच्छे कॉलस्ट्रोल को बनाने में मदद करती है।

दिल के लिए फायदेमंद 
चॉकलेट से दिल से संबंधित बीमारियां दूर हो सकती हैं। डार्क चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को 50% और कॉरनेरी बीमारी को 10% तक कम करता है इसलिए चॉकलेट को सीमित मात्रा में खाने से शरीर को नुकसान नहीं फायदा मिलता है।
 ब्लड सर्कुलेशन को करे ठीक
चॉकलेट में पाए जाने वाला कंपाउंड हमारे रक्त संचार को सुधारने का काम करता है। यह मस्तिष्क में रक्त वाहिका फैलने के साथ रक्त के संचार को भी बढ़ा देता है।

फैट कंट्रोल 
चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको पाउडर फैट को कम करने में मदद करता है। लेकिन खाते समय हमें हमेशा यह ध्यान रखें कि चॉकलेट की मात्रा कम होने के साथ-साथ चॉकलेट में 60% कोको की मात्रा होनी चाहिए।
 थकान दूर करे
हमेशा थकान रहने से व्यक्ति को सिर दर्द, शरीर में दर्द और हृदय संबंधित समस्याओं से ग्रसित हो जाता है। यदि आप 50 ग्राम चॉकलेट रोज खाए, तो आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।
 चेहरे की झुर्रियों को करे दूर
चॉकलेट में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है। यदि आप चॉकलेट का सेवन करें, तो जल्दी रिकल्स की टेंशन से फ्री हो सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending