महिला सांसद के पहनावे पर भड़के स्पीकर, दिखाया बाहर का रास्ता.. बोले- ‘ढंग के कपड़े पहनकर आओ’

पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया (Tanzania) से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, यहां संसद में एक बैठक के दौरान महिला सांसद कॉनडेस्टर माइकल (Condester Michael Sichlwe) को सिर्फ उनकी ड्रेस के कारण संसद से बाहर निकाले जाने का अनोखा मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, महिला सांसद कॉनडेस्टर माइकल (Condester Michael Sichlwe) को उनकी टाइट फिटिंग वाली पैंट (Tight Fitting Trousers) को लेकर उन्हें नेशनल असेंबली (National Assembly) छोड़कर जाने को कहा गया। स्पीकर ने आपत्ति जातते हुए कहा कि ‘जाइए ठीक से कपड़े पहनकर आइए और उसके बाद संसद में आएं।

इस पूरे मामले की शुरुआत तब हुई जब एक पुरुष सांसद हुसैन अमर ने कॉनडेस्टर माइकल (Condester Michael Sichlwe) के कपड़े देख कहा कि हमारी कुछ बहनों ने अजीब कपड़े पहने हैं। वे समाज को क्या दिखा रही हैं? हुसैन अमर ने आगे कहा, हमारे देश तंजानिया (Tanzania) मे ड्रेस को लेकर कोड स्पष्ट है लेकिन यहां पर सांसद ऐसे ड्रेस पहन रही हैं जो ‘शालीन’ नहीं हैं। स्पीकर जॉब डुगाई (Job Nduga ) द्वारा यह पूछे जाने कि वह किसकी ओर इशारा कर रहे हैं, इस पर हुसैन अमर ने कोंडेस्टेर (Condester Michael Sichlwe) की ओर इशारा किया। उन्होंने कहा कि यह सांसद मेरे दाहिने ओर हैं, जिन्होनें टी शर्ट पहन रखा है। प्लीज उन्हें सामने बुलाया जाए और यह देखा जाए कि उन्होंने कितनी टाइट पैंट पहन रखी है।
हुसैन अमर ने आगे कहा कि संसद तंजानिया के समाज का दर्पण है और हमारी कुछ बहनें अजीब तरीके का कपड़ा पहन रही हैं। वे समाज को क्या दिखाना चाहती हैं? जिस पर स्पीकर द्वारा महिला सांसद से कहा गया कि उनका पहनावा नॉन पार्लियामेंट्री है, इसलिए उन्हें तत्काल संसद से बाहर चला जाना चाहिए। स्पीकर जॉब डुगाई (Job Nduga) ने कहा कि ये पहली बार नहीं है, जब उन्हें महिला सांसदों के कपड़ों को लेकर इस तरह की शिकायत मिली है। इसे लेकर उन्होंने चैंबर के आदेशवाहकों को ये भी निर्देश दिए हैं कि ऐसे किसी भी व्यक्ति को अंदर न आने दें, जिसने सही तरीके से कपड़े न पहने हों।

ये है पूरा मामला
पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया (Tanzania) में 31 साल की महिला सांसद कोंडेस्टेर ( Condester Michael Sichlwe) जब मंगलवार को पूर्व अफ्रीकी देश तंजानिया की संसद पहुंची तो स्पीकर जाॅब डुगाई ने सिर्फ इसलिए उन्हें संसद में बैठने नहीं दिया क्योंकि महिला सांसद ने टाईट ट्राउजर पहना था। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़, सांसद की टाइट फिटिंग वाली पैंट को लेकर उन्हें नेशनल असेंबली (National Assembly) छोड़कर जाने को कहा गया। स्पीकर द्वारा महिला सांसद से कहा गया कि उनका पहनावा नॉन पार्लियामेंट्री है, इसलिए उन्हें तत्काल संसद से बाहर चला जाना चाहिए और ढंग के कपड़े पहनकर संसद आना चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending