इन तीन उपायों में छिपा है लंबी उम्र जीने का राज, क्या आ्पको हैं पता ?

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो यह नहीं चाहता होगा कि वह लंबा उम्र ना जीए. लंबी उम्र जीना आजकल के दौर में एक सपने जैसा हो गया है. बदलता वातावरण, प्रदूषण, असमय खानपान, तनाव और कई ऐसे कारण है जो इंसान की उम्र को कम कर रहे हैं. इंसान कई बार भूल जाता है कि स्वास्थ्य ही धन है. स्वास्थ्य का ख्याल आजकल के भागती -दौड़ती भरी जिंदगी में रखना काफी जरूरी है.

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो लंबी उम्र जीना एक सपने जैसा ही हो जाएगा. बात अगर एक रिपोर्ट की करें तो दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां के लोग लंबी उम्र जीते हैं. इसके पीछे का कारण उनका स्वास्थ्य और उनका हेल्दी लाइफस्टाइल होता है. तनाव के कारण जहां मानसिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता है तो वही हमारी शारीरिक स्थिति पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है.

लंबी उम्र जीने के लिए अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो लंबा उम्र जीना कोई बड़ी बात नहीं. इस लेख में हम आपको लंबी उम्र जीने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई भी व्यक्ति इस तरह की दिनचर्या को फॉलो करें, तो वह लंबा जीवन जी सकता है

.यह है वह 3 तरीके

1. तनाव से बनाई दूरी – लंबा जीवन जीने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तनाव यानी कि डिप्रेशन से दूर रहे. तनाव अगर आपके मस्तिष्क में चलता रहेगा तो आप अच्छा खानपान करने के बाद भी मेंटली फिट नहीं रहेंगे जिसके कारण इसका असर आपकी आयु पर भी पड़ता है. तनाव से मुक्ति लंबा जीवन जीने का मंत्र है या फिर कहें कि लंबा उम्र जीने के लिए तनाव से मुक्ति काफी जरूरी है. तनाव के कारण शरीर के कई ऐसे भाग हैं जो प्रभावित होते हैं. तनाव का सबसे पहला टारगेट मस्तिष्क होता है. इसके बाद ये ब्लड प्रेशर के साथ ही आपके तंत्रिका तंत्र यानी कि नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित करता है. डॉक्टर अक्सर लोगों को सलाह देते हैं कि वे तनाव से दूर रहें क्योंकि तनाव से दूर रहना ही लंबा जीवन जीने का मूल मंत्र है.

2. बढ़ाएं सेल्फ अवेयरनेस – आज की डीजिटल युग में जानकारियां बहुत हैं लेकिन उन्हें अपनाने के लिए कई बार लोग हिचकते हैं. यहां सेल्फ अवेयरनेस का मतलब है शरीर के लिए अच्छी और बुरी चीजों का पहचान करना .आपको यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं. जब आप जागरूक हो जाएंगे तो आप अच्छी और गलत चीजों में पहचान कर पाएंगे जिससे आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा और इस तरह आपकी उम्र लंबी होती चली जाएगी.

3. खानपान का रखें विशेष ध्यान – हमारा खान-पान हमारी दिनचर्या और हमारा लाइफसइल भी हमारी उम्र को तय करता है. जब भी भोजन की बात आती है तो जैसा कि हम जानते हैं कि शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इसके लिए हम विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं. इसीलिए हमें इस बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है कि हम क्या खा रहे हैं और किस भोजन से हमें कितना पोषक तत्व और कैलरी मिलेगी. साथ ही जंक फूड, शराब, सिगरेट और  अनहेल्दी चीजों से दूरी बनाना ही लंबी उम्र जीने का एक फार्मूला है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending