देश के पहले निजी रॉकेट की लॉन्चिंग रही सफल, ऐतहासिक क्षण

देश के पहले निजी रॉकेट विक्रम-एस को इसरो ने किया लॉन्च कर दिया है। शुक्रवार को श्री हरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से रॉकेट विक्रम-एस ने भरी उड़ान। इस तरह इसरो ने फिर कमाल किया है। रॉकेट विक्रम-एस की लॉन्चिंग सफल रही है।  हैदराबाद स्थित स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस को इससे पहले विक्रम-एस का प्रक्षेपण खराब मौसम की वजह से टालना पड़ा था।

बताया जा रहा है कि ये भारत के निजी क्षेत्र के लिए सुखद शुरूआत है। 2020 के अंत में शुरू होने वाले जमीनी कार्य के साथ विक्रम-एस को दो साल के रिकॉर्ड समय के भीतर विकसित करने में सफलता हासिल हुई है जो कि ये ठोस ईंधन वाले प्रणोदन, अत्याधुनिक एवियोनिक्स और सभी कार्बन फाइबर कोर संरचना द्वारा संचालित है।

आपको बता दे कि विक्रम-एस 3 पे-लोड के साथ पृथ्‍वी की सब-ऑर्बिटल कक्षा में छोटे सैटेलाइट्स को स्‍थापित करने के लिए भेजा गया है। ये पहली बार है जब निजी रॉकेट ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी है। इस रॉकेट ने एक सब आर्बिटल उड़ान भरी है।

साथ ही आपको बता दे कि इस रॉकेट का नाम भारत के महान वेज्ञानिक और इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गनाइजेशन के संस्थापक विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है। रॉकेट विक्रम-एस के सफल लॉन्चिंग पर देशभर में खुशी का माहौल है। ये एक ऐतहासिक क्षण भी हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending