इस देश का राजा लड़कियों को बनाता है गर्भवती, फिर रचता है शादी, 15 बीवियों के साथ है सैकड़ों संगिनिया

फ्रीका के एक देश स्वाजीलैंड में आज के दौर के समय भी राजशाही चली है। यहां ना राष्ट्रपति होता है और ना ही प्रधानमन्त्री होता है । स्वाजीलैंड एक बहुत ही गरीब देश है लेकिन यहां का राजा बेहद शानो शौकत वाली जिंदगी जीता है। दुनिया में स्वाजीलैंड शायद अकेला देश बचा है, जहां पूरी तरह राजशाही सत्ता लागू है। हाल ही में यहां के राजा मस्वति तृतीय ने देश का नाम बदलकर किंगडम ईस्वातिनि रख दिया है।
बता दें कि स्वाजीलैंड में 53 वर्षीय राजा की 15 बीवियां है। हालांकि,15 बीवियों में से एक का निधन हो चुका है। यहां के राजा की एक अजीब सी आदत है की वो जब किसी महिला से शादी करता है, तो वह उस दौरान गर्भवती स्थिति में होती है। अगर उसके रनिवास में आई हुई महिला गर्भवती नहीं हो पाती तो वो उसकी संगिनी बन जाती है।
स्वाजीलैंड अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका से सटा हुआ है। यहां के राजा की पढ़ाई विदेश में हुई है। स्वाजीलैंड गरीब देश है लेकिन वहां का राजा हमेशा अपनी लग्जरी लाइफ और शाहखर्ची के कारण चर्चा में रहता आया है। यहां कोई भी महिला तभी राजा की बीवी का दर्जा पाती है, जब वो गर्भवती हो जाए, अगर ऐसा नहीं होता तो फिर वो संगिनी की जमात में शामिल हो जाती है। 
स्वाजीलैंड के राजा मस्वति तृतीय के 35 बच्चे हैं। उसकी हर रानी शानोशौकत के साथ अलग आलीशान बंगलों या महलों में रहती हैं। उनकी लग्जरी लाइफ के लिए मोटा खर्चा देश के बजट में मुहैया कराया जाता है। आपको जान कर और भी हैरानी होगी कि इस राजा का जो पिता था, उसकी 125 रानियां थीं।

15 बीवियां और कई संगिनियां 

इस देश में राजा की 15 बीवियां के अलावा माना जाता है कि काफी संगिनियां भी हैं। इस देश के लोग राजा पर लगातार ये आरोप लगते रहे हैं कि वे खुद बेहद शानो-शौकत से रहते हैं जबकि उनके देश में एक बड़ी आबादी बेहद गरीब है। यहां 63 फीसदी आबादी की रोज की आमदनी मुश्किल से 100 रुपए है। आलोचनाओं के बाद भी राजा पर कोई ज्यादा असर पड़ता नही। 

राजा के चरित्र पर उठ चुके है ढेंरो सवाल
आमतौर पर माना जाता है कि अगर किसी महिला पर उसका दिल आ गया तो वो पूरी कोशिश करता है कि उसको राजसी गांव में ले आए। यहां का राजा देश की सभी कुंवारी लड़कियों की एक परेड कराता है। इसमें लड़कियों को टॉपलेस रखा जाता है। इसमें जिस भी लड़की को राजा चाहता है, उसे अपने रनिवास में ले जाता है।
इसके साथ ही राजा पर एक लड़की को स्कूल से उठवाकर उससे शादी करने का आरोप भी लग चुका है। इसकी शिकायत एमनेस्टी इंटरनेशनल तक हुई। वाकया ये था कि 18 की साल की एक हाईस्कूल गर्ल अक्टूबर 2002 में लापता हो गई। उसका नाम जेना महालांगू था। मां ने पुलिस में शिकायत की। पुलिस ने जांच के बाद बताया कि उनकी बेटी रायल विलेज में है और उसे राजा की अगली बीवी बनाने की तैयारी चल रही है।
मां अड़ गई कि उसे उसकी बेटी वापस की जाए। उसने मुकदमा कर दिया। लेकिन फैसला राजा के हक में हुआ, क्योंकि वो तब तक दो बच्चों की मां बन चुकी थी। वर्ष 2010 में उसे रानी का दर्जा मिल गया। इस मामले की शिकायत एमनेस्टी में हुई। एमनेस्टी ने तब साफ कहा कि राजा और उसके लोगों ने महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकार का हनन किया है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending