इस दिन से शुरू होगा सावन का पवित्र महीना, जानिए इस बार पड़ रहे हैं कितने सोमवार ?

ज्योतिष के अनुसार इस बार सावन महीने की शुरूआत 14 जुलाई से हो रही है. हिंदू धर्म में सावन महीने को सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस पूरे महीने में देवों के देव महादेव की पूजा की जाती है. सावन का यह पवित्र महीना भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. इस बार सावन का यह पवित्र महीना 14 जुलाई 2022 को शुरू होगा और इसकी समाप्ति 12 अगस्त 2022 को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगी . सावन के महीने में इस बार 6 सोमवार पड़ेंगे जहां पहला सोमवार 14 जुलाई, दूसरा 18 जुलाई, तीसरा 25 जुलाई, चौथा 1 अगस्त, पांचवा 8 अगस्त और छठा और अंतिम सोमवार 12 अगस्त 2022 के दिन पड़ेगा. सावन के महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिरों और शिवालयों में भक्तों की लंबी भीड़ देखी जाती है. 

लोग भगवान शिव को जल अर्पण कर जीवन में सुख – शांति और समृद्धि की कामना करते हैं. इसके साथ ही लोग भगवान भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए देश के विभिन्न शिव मंदिरों में भी जाते हैं. जैसे कि दिल्ली में रहने वाले लोग हरिद्वार पहुंच कर जल अर्पण करते हैं तो वहीं बिहार, झारखंड और उत्तर भारत के अन्य राज्यों के लोग झारखंड के बैजनाथ धाम पहुंचकर भगवान शिव को जल अर्पण करते हैं. सावन का पूरा महीना उत्साह और उमंग से भरा होता है. लोग भगवान शिव की भक्ति में डूबे होते हैं और हर ओर से केवल “ओम नमः शिवाय ” और ” जय भोलेनाथ ” की गूंज सुनाई पड़ती है. भगवान शिव की पूजा अर्चना करने वाले लोग सावन के महीने में मांसाहारी भोजन का त्याग कर देते हैं. 

सावन का महीना काफी पवित्र होता है. इस महीने में लोग सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ का व्रत रखते हैं. ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति सावन के हर सोमवार को व्रत रखकर भगवान शिव की उपासना करता है उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है. सावन के महीने में महिलाओं द्वारा हरी चूड़ियां पहनने का भी चलन है. सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ओम नमः शिवाय का जाप करना चाहिए.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending