डेयरी फार्मिंग का भविष्य है उज्जवल, सरकार करेगी दो लाख सहकारी समितियों का गठन

इन दिनों डेयरी सेक्टर काफी तेजी से उभर रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में डेयरी सेक्टर लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो रहे हैं। साथ ही किसानों को भी दुग्ध उत्पादन में अच्छा मुनाफा हो रहा है। किसानों की रूचि इसलिए भी डेरी सेक्टर में देखने को मिल रही है क्योंकि इससे महीने में लाखों रुपए की कमाई की जा सकती है। साथ ही गांव के लोगों को गांव में ही रोजगार का अवसर भी प्रदान होता है जो इस सेक्टर की सबसे बड़ी खासियत है। हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 2024 से पहले ग्रामीण स्तर पर दो लाख नहीं दुग्ध सहकारी समितियों के गठन करने का ऐलान किया गया है। इसको लेकर लोगों में उत्साह है और लोग जोरों – शोरों से डेयरी फार्मिंग में अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

डेयरी के जानकारों का भी कहना है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के साथ यह रोजगार के अवसर पैदा करने वाला सेक्टर है और नए युवा उद्यमी क्षेत्र में अपना करियर बना पाएंगे बता दें कि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत कुछ वर्षों में ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी जिसमें सहकारिता क्षेत्र को भी अहम भूमिका निभानी होगी। उन्होंने  डेयरी क्षेत्र में पेशेवर अंदाज, नवीनतम प्रौद्योगिकी, कंप्यूटरीकरण और डिजिटल भुगतान की व्यवस्था को अपनाने का अनुरोध किया।

केंद्रीय अमित शाह ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि डेयरी सहकारी समितियों ने महिलाओं के सशक्तिकरण में बड़ी भूमिका निभाई है और इससे कुपोषण से जंग करने में भी मदद मिली है। गौरतलब है कि भारत दुनिया में सबसे अधिक दुध का उत्पादन करता है। बात अगर सरकार द्वारा डेयरी फार्मिंग शुरू करने के लिए सरकार की सहायता की करें तो डेयरी फार्म के लिए सरकार सहायता भी उपलब्ध कराती है। राज्य सरकारें अपने पशुपालकों को मदद करने के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराती है। साथ ही केंद्र सरकार ने मुद्रा स्क्रीम में डेयरी बिज़नेस को भी शामिल किया है।

ऐसे में अगर आप भी गांव में रहते हैं और इन दिनों काम की तलाश में है तो आपको डेयरी फार्मिंग के के बारे में जरूर सोचनी चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा सेक्टर है जो आपके आसपास के लोगों को नौकरी भी प्रदान करेगा और साथ ही आप की कमाई भी लाखों में होगी। इसके लिए ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है आपको जमीन की और गाय और भैंसों की। आप अपने डेयरी की शुरूआत 4 से पांच गाय या भैंस से शुरू कर सकते है।

साथ ही मवेशियों की देखभाल के लिए एक पशु चिकित्सक से संपर्क रखें। इस तरह आप अपने डेयरी फार्मिंग की शुरुआत छोटे स्तर पर कर सकते हैं। जैसे – जैसे आपको मुनाफा होता जाएगा आप अपने डेयरी फार्मिंग को आगे बढ़ा सकते हैं। इसके बाद अगर  दुग्ध उत्पादन अधिक होता है तो दूध कंपनियां भी आपसे संपर्क करेंगी और इस तरह आपकी कमाई बढ़ती चली जाएगी।

AFdZucrpW1iIcXKBd WYtgA0ZlBwcZxVxXHLW4v1m3cJ=s40 pReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending