हिमाचल में आज फिर डोली धरती, इतना तेज था भूकंप

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। सोलन में महसूस किए गए झटको की चर्चा जोरों पर है। दरअसल, सुबह-सुबह धरती हिलने से यहां लोग अपने घरों से बाहर निकलते दिखाई दिए। हालांकि हिमाचल प्रदेश में आए भूकंप के झटकों से किसी प्रकार के मालजाल की हानि ना होने की जानकारी सामने आई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला में भूकंप आने की पुष्टि भी की है। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक सोलन जिले के सील में भूकंप का केंद्र था। हिमाचल प्रदेश में आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.70 रही। बताया गया कि जमीन में 5 किलोमीटर अंदर भूकंप का केंद्र था। हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से भूकंप के झटके मंगलवार सुबह 5:33 पर महसूस किए गए और भूकंप का असर केंद्र से 43 किलोमीटर दूरी तक महसूस किया गया।
आज सुबह  सुबह आए हिमाचल प्रदेश में आए भूकंप के झटके के बाद लोग घरों से बाहर निकलते दिखाई दिए और अपनों का हालचाल जानने के लिए  फोन मिलाते भी दिखे। बता दें कि इससे पहले 31 दिसंबर 2022 को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुंदरनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि यह हल्का भूकंप का झटका था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.80 रिकॉर्ड की गई थी।
इस भूकंप के झटके से 44 किलोमीटर के दायरे के लोग प्रभावित हुए थे उस समय भी सुबह-सुबह ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बता दें कि नए साल में फिर से एक बार हिमाचल की धरती डोली है और दूसरी बार हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार सुबह आए भूकंप के झटके में किसी प्रकार के जानमाल की हानि होने की खबर नहीं है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending