इन आटों से बनी रोटियां खाने के हैं फायदे अनेक, क्या आपने खाया कंगनी का आटा हैं?





 वर्तमान में शर्दियों का मौसम हैं और इस मौसम में शरीर का ख्याल अधिक रखना पड़ता है क्योकि ठंड के मौसम में शरीर संक्रमण का अधिक शिकार होता है. साथ ही वर्तमान में कोरोना काल चल रहा हैं जहां ऐसे में शरीर का ख्याल रखना और इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाना और ज्यादा जरूरी होता है. शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई तरह के फूड्स हैं. अकसर लोग खाने में गेहूं के आटे का सेवन करते हैं पर आज हम आपको कुछ ऐसे आटे के बारे में बताने जा रहे है जिसका सेवन शर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में मददगार है. 
 बाजरे का आटा- बाजरे का आटा फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है ये शरीर की  इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददागार होता है. शर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए.  साथ ही बाजरा ओमेगा -3 और आयरन का भी अद्भुत स्रोत है. 
 ज्वार का आटा – ज्वार का आटा एक लस मुक्त आटा होता है जो पाचन में सुधार करता है. इसके सेवन से शरीर में शुगर का लेवल नियंत्रित होता है. साथ ही शरीर की इम्यूनिटी बढ़ान में मददगार साबित होता है.
 कंगनी का आटा – कंगनी का आटे का सेवन सर्दियों के दौरान कई तरह से लाभकारी होता है. आपको बता दे कि विटामिन बी 12 से भरपूर कंगनी दिल और नरवस सिस्टम के सही फंक्शनिंग को सुनिश्चित करता है. 
 मक्के का आटा – मक्के के आटे का सेवन हर तरह से फायेदमंद होता है. सर्दियों में मक्के की रोटी और सरसों का साग खाना हर किसी को अच्छा लगता है. मक्के का आटा शरीर को इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर को गर्म रखन में भी मददगार होता है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending