बिहार में अब नहीं होगी टीईटी की परीक्षा, इस कारण लिया गया फैसला

अगर आप बिहार में रहते हैं और शिक्षक बनने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है। दरअसल बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए टीईटी एग्जाम देना होता है लेकिन अब बिहार सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में टीईटी की परीक्षा नहीं होगी।

दरअसल भारत सरकार नियमित रूप से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करती है जिसको देखते हुए बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य टीईटी परीक्षा नहीं कराने का फैसला लिया हैै। बिहार प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने शिक्षा विभाग के इस निर्णय की जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को दे दी है। बताया जा रहा है कि बोर्ड इस पर अंतिम निर्णय लेकर इसे पटना हाई कोर्ट के पास भेजेगा। गौरतलब है कि बिहार में बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाती है। बता दें कि बिहार में हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार सीटीईटी का एग्जाम देते हैं।

हालांकि बिहार सरकार के इस फैसले को स्थाई नहीं माना जा रहा है बताया जा रहा है कि भविष्य में इसको लेकर निर्णय बदल सकता है क्योंकि शिक्षा विभाग ने विशेष टीईटी आयोजित करने की संभावना फिलहाल बनाए रखी है। लेकिन फिलहाल बिहार सरकार ने अब टीईटी परीक्षा ना कराने का फैसला लिया है जिसको लेकर चर्चा भी शुरू हो गई है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending