प्रेस की स्वतंत्रता की ढींगे हाकने वाले तालिबान ने पांच पत्रकारों को किया गिरफ्तार, टोलो न्यूज ने दी जानकारी

अफगानिस्तान में अपना कब्जा जमाने और अपनी नई सरकार के ऐलान के बाद तालिबान अपने असली रंग में आ चुका है। पिछले हफ्ते भर से प्रेस की अभिव्यक्ति और आजादी के नाम पर खोखले दावे करने वाले तालिबान ने नई सरकार के बनते ही पत्रकारो पर लगाम लगानी शुरू कर दी है। बुधवार को तालिबान ने काबुल के एक दैनिक समाचार पत्र एटिलाट्रोज के पांच पत्रकारों को गिरफ्तार कर लिया हैं। पांच पत्रकारों की गिरफ्तारी की जानकारी खुद एटिलाट्रोज के एडिटर इन चीफ जकी दरियाबी ने साझा की है।

वहीं टोलो न्यूज ने भी ट्वीट कर मामले की जानकारी देते हुए लिखा, “काबुल के एक दैनिक समाचार पत्र एटिलाट्रोज के पांच पत्रकारों को तालिबान ने गिरफ्तार किया है। समाचर पत्र के एडिटर इन चीफ जकी दरयाबी ने बुधवार को बताया।” बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनते ही संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों के एक समूह ने सभी देशों से अफगान पत्रकारों और मीडिया कर्मियों को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान किया था।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेष प्रक्रियाओं ने संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों के हवाले से कहा था की, “पत्रकार और मीडियाकर्मी, विशेष रूप से महिलाएं, तालिबान की ओर से अफगानिस्तान के राजनीतिक अधिग्रहण के बाद जोखिमों का सामना कर रही हैं।” गौरतलब हो कि तालिबान ने मंगलवार को अफगानिस्तान के लिए नई सरकार का ऐलान किया है। नई सरकार में कई कट्टरपंथियों को भी शामिल किया गया है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending