गर्मी के मौसम में रखें अपना खास ख्याल, तरोताजा रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

गर्मी का मौसम बहुत सी परेशानियां  लेकर आता है, जिसमें डिहाइड्रेशन, लू लगना शामिल है। यही नहीं गर्मी के दिनों में पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है। गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचने और अच्छी सेहत के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप, लू से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें। गर्मियों के मौसम में विटामिन, मिनरल्स और पोषण से भरपूर फूड्स तो ये आपको हेल्दी रखने के अलावा डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में हर कोई ठंडी चीजों को खाना पसंद करता है जो उनको तरोताजा रख सके।  

बता दें, कई सारी ऐसी चीजें हैं जो आपको गर्मियों के दिनों में भी हेल्दी रखने में मदद कर सकती है।  तो चलिए आपको बताते है। इस मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। गर्मी के मौसम में खाने में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है, जिसमें पानी की कमी न हो। तो जान लेते हैं ऐसे ही कुछ  फूड्स के बारे में जो गर्मियों के मौसम में आपको हेल्दी रखने में सहायता कर सकते हैं।  

खीराः इस लिस्ट में सबसे पहले खीरा आता है जो आपको गर्मियों में तरोताजा रखने में मदद कर सकता है। इस मौसम में भरपूर मात्रा में खीरा बाजार में मिल जाता है। खीरे में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकता है। आप चाहे तो खीरे को  सलाद, रायता,सेंडविच,जूस या कच्चा भी खा सकते है।

संतराःगर्मियों के मौसम में संतरे का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। संतरा विटामिन सी का काफी अच्छा सोर्स होता है ,जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने का काम करता है। आप चाहे तो इसका सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं।

 टमाटर: सेहत के लिए टमाटर का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही इसमें पानी की काफी अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है। टमाटर में लाइकोपीन जैसे लाभकारी फाइटोकेमिकल्स पाएं जाते हैं, जो पुरानी बीमारियों से लेकर कैंसर तक से लड़ने में सहायक हैं।

तरबूज: गर्मियों में तरबूज का सेवन बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। तरबूज का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। तरबूज में लाइकोपीन होने के कारण यह त्वचा को सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है। इसके अलावा तरबूज गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

लौकी: लौकी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना अच्छा होता है। लौकी में काफी ज्यादा पानी की मात्रा होने की वजह से गर्मियों में हमारे पाचन तंत्र को राहत मिलती है। पोषक तत्वों से भरपूर लौकी के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती। लौकी का इस्तेमाल रायता, सूप और जूस के रूप में भी किया जाता है।

नींबू पानी: गर्मियों में खुद को फ्रेश रखने के लिए और डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी से दूर रहने के लिए   नींबू पानी जरूर पिये। गर्मियों के दिनों में एक गिलास ठंडे नींबू का पानी आपको हाइड्रेटेड करने में मदद करता है। आप चाहे तो इसका स्वाद बढ़ने के लिए इसमें  पुदीने की पत्तियों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

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