बच्चों के स्वस्थ वजन का रखें खास ख्याल, यह डाइट टिप्स आपके लिए होगा मददगार

बच्चों में मोटापे की समस्या अब आमबात हो गई है लेकिन इसपर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है। बचपन के
मोटापे को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी 21वीं सदी की सबसे गंभीर जन स्वास्थ्य समस्या बताया है। मोटापा से
दुनिया के सभी देश प्रभावित हैं। बीते 40 वर्षों में मोटापे की समस्या में कम उम्र के बच्चे और किशोरों की संख्या 10
गुना बढ़ गई है। मोटे बच्चों की संख्या 40 साल पहले 11 मिलियन थी, जिसकी संख्या अब बढ़कर 124 मिलियन हो
गई है।

बच्चों के मोटापे पर समय रहते ध्यान दें क्योंकि यह उनके शारीरिक, मानिसक और सामाजिक सेहत को भी प्रभावित
करता है। इसके खतरे से बचने लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं, जिससे बच्चे कई तरह के बीमारी से बच
सकते हैं। सबसे बड़ी जिम्मेदारी अभिभावकों की है जो अपने बच्चों की डाइट, नींद, शारीरिक काम का लेवल और
स्वस्थ वजन पर ध्यान दें। बच्चों को योग और व्यायाम के लिए भी प्रोत्साहित करें। आईए जानते हैं वजन कम करने
के कुछ टिप्स जो आपके बच्चे को स्वस्थ रखने में सहयोग करेगा।

बच्चों के खानपान में अच्छी आदतों को शामिल करें- 
बच्चे घर पर स्वस्थ खाना खाए इस बात का ध्यान परिवार के लोग जरूर रखें। कम कोलेस्ट्रोल वाले खाद्य पदार्थों को
भोजन में शामिल करें। बच्चे समय पर भोजन करे इस बात का भी ध्यान रखें।

बच्चों को जंक फू़ड से दूर रखें – 
आजकल के बच्चे जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं जैसे कि चॉकलेट, चिप्स, गैस युक्त ड्रिंक्स् और तला हुआ
भोजन आदि। इनसब से बच्चों को दूर रखें क्योंकि ये सभी फूड ऑक्सीजन युक्त तेल, ट्रांस फैट से भरे होते हैं जो
स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता है। इन आदतों से बच्चों में गैस्ट्रिक की समस्या भी हो सकती है।

स्वस्थ फूड के विकल्पों को करें शामिल- 
डिब्बाबंद और ज्यादा तले भोजन की जगह ताजा फ्रूट सलाद, नट्स, ग्रीक योगर्ट को भोजन में शामिल करें। इससे
आपके बच्चे ज्यादा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे।

अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें- 

बच्चों के डाइट में हर प्रकार के फूड को शामिल करें ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ मिल सके। उनके प्लेट
में मौजूद हर चीज खाने को उन्हें प्रोत्साहित करें। जितनी भूख हो उतना ही खाना खाए इस बात का भी ख्याल रखें।

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