नवजात शिशु का इस तरह से करें देखभाल, होगा पूर्ण विकास

अक्सर पहली बार माता पिता बने पेरेंट्स अपने बच्चों को लेकर काफी चिंतित होते है उन्हे क्या खाने के लिए दें क्या ना दें? उनकी मालिश कैसे करें?? उनकी देखभाल कैसे करें? उनकी डाइट में क्या क्या शामिल करें... इन सब से वो अनजान रहते है। इसलिए आज हम आपको बच्चों की डाइट को लेकर आपकी परेशानी दूर करेंगे, और आपको बच्चो से जुड़ी तमाम जानकारियां देंगे।
एक साल के बच्‍चे का डाइट चार्ट :-
​हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार के दिन एक साल के बच्‍चे की डाइट की शुरुआत इस तरह करें-

- सुबह नाश्‍ते में दूध जरूर दें।

- दूध के साथ बच्चे को वेजिटेबल उपमा भी जरूर दे।

- स्नैक में आधा उबला हुआ अंडा और एक छोटा केला खिलाएं

- लंच में ज्‍वार और गेहूं की रोटी के साथ छोले-पालक की सब्‍जी खिलाएं।

- शाम को स्‍नैक में पनीर और खजूर के लड्डू खिलाने हैं। 

- डिनर में पालक की खिचड़ी के साथ दही खिलाएं।

हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार के दिन एक साल के बच्‍चे की डाइट की शुरुआत इस तरह करें-

- सुबह नाश्‍ते में रागी डोसा जरूर दें।

- उसके बाद शिशु को दूध पिलाना बिल्कुल ना भूलें

- फिर मॉर्निंग स्‍नैक में आधे अंडे का ऑमलेट के साथ संतरे की कुछ फांके दें।

- लंच में मल्‍टीग्रेन रोटी, दाल, सब्‍जी, उबले हुए चुकंदर की कुछ फांके और थोड़े-से चावल खिलाएं।

- शाम को छोटी-सी इडली और दाल खिलाए।

- इसके बाद फिर डिनर में बच्चे को मेथी का थेपला और लौकी के कोफ्ते खिलाने हैं।

हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार के दिन एक साल के बच्‍चे की डाइट की शुरुआत इस तरह करें-

- बुधवार को सुबह नाश्‍ते में सेब की खीर ध्यान से जरूर खिलाएं।

- इसके बाद बच्चे को गाजर का परांठा धीरे धीरे करके खिलाएं।

- इसके थोड़ी देर बाद आधा उबला हुआ अंडा और आधा अमरूद खिलाए।

- फिर लंच में रोटी, दाल, सब्‍जर और खीरे के कुछ स्‍लाइस खिलाएं।

- शाम को बच्‍चे को मल्‍टीग्रेन चीला और डिनर में परांठे के साथ पनीर की भुजिया बनाकर खिलाएं।

हफ्ते के चौथे दिन यानी बृहस्पतिवार के दिन एक साल के बच्‍चे की डाइट की शुरुआत इस तरह करें-

- एक साल के बच्‍चे को बृहस्‍पतिवार के दिन सुबह नाश्‍ते में दलिया खिलाना है।

- इसके थोड़ी देर बाद दही में गुड़ डालकर खिलाएं और आधा आम खिलाएं।

- फिर लंच में ज्‍वार और गेहूं की रोटी के साथ छोले पालक खिलाएं और टमाटर भी दें।

- शाम को बच्‍चे को दही खिलानी है और डिनर में रोटी, सब्‍जी और दाल फ्राई खिलाएं।

हफ्ते के पांचवे दिन यानी शुक्रवार के दिन एक साल के बच्‍चे की डाइट की शुरुआत इस तरह करें-

- शुक्रवार को सुबह नाश्‍ते में ज्‍वार की खीर बनाकर खिलाएं।

- फिर थोड़ी देर में 1 से 2 पनीर के लड्डू के साथ आधा कप नाशपाती खिलाना है।

- लंच में वेजिटेबल सूप, फ्राइड राइस और गाजर खिलाएं

- इसके बाद शाम को फ्रूट कस्‍टर्ड बनाकर दें और रात को डिनर में वेजिटेबल मसूर की दाल का पुलाव बनाएं।

हफ्ते के छठे दिन यानी शनिवार के दिन एक साल के बच्‍चे की डाइट की शुरुआत इस तरह करें-

- इस दिन नाश्‍ते में सागो की खीर खिलाएं।

- इसके फिर थोड़ी देर में आधे अंडे का आमलेट या बेसन का चीला खिलाएं ।

- इसके बाद फिर आधा कप तरबूज या पपीता भी दें।

- लंच में बच्‍चे को रोटी, दाल और सब्‍जी के साथ खीरा खिलाएं। 

- फिर शाम को पनीर और सेब को मैश कर के खिलाएं। 

- इसके बाद रात को डिनर में डोसा और सांभर खिलाएं।

हफ्ते के सातवे दिन यानी रविवार के दिन एक साल के बच्‍चे की डाइट की शुरुआत इस तरह करें-

- आज के दिन ब्रेकफास्‍ट में आपको बच्‍चे को सेवइयां का उपमा बनाकर चॉकलेट मिल्‍क के साथ देना है।

- फिर थोड़ी देर में एक छोटा चीकू या सेब के साथ खजूर और बादाम का लड्डू खिलाएं।

- अब लंच में ज्‍वार और गेहूं की रोटी के साथ छोले और पालक की सब्‍जी देनी है।

- शाम को पोहा खिलाएं और रात को डिनर में चावल के साथ अंडे की करी दें।

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