गुणों की खान लौकी के छिलकों का ऐसे उठाएं फायदा, स्किन से जुड़ी दिक्कतों का है रामबाण इलाज

इस बात से तो आज सभी लोग वाकिफ हैं लौकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लौकी का इस्तेमाल बीमारी से लेकर एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए किया जाता है। इसके अलावा घिया का यूज स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन आपको बता दें सिर्फ घिया ही शरीर के लिए लाभकारी नहीं होता इसके छिलके भी शरीर से कई दिक्कतों का निवारण करने में सहायक होते हैं। तो आइये जानते हैं लौकी के छिलकों के कुछ फायदों के बारे में की कैसे इसका यूज किया जाता है।

1. टैनिंग दूर करे

गर्मियों के दिनों में धूप में निकलने पर अक्सर सनबर्न और टैनिंग की दिक्कत होना आम बात है। ऐसे में स्किन काली पड़ जाती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए आपके घिया के छिलके सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके लिए छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर सादे पानी से साफ कर लें।

2. स्किन पर ग्लो लाए

यदि आपकी स्किन बेजान हो गई है और आप ग्लो लाना चाहते हैं। तो इसके लिए लौकी के छिलकों को बारीक पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें। अब चेहरे पर इसका अप्लाई करें। करीब बीस मिनट इसको पानी से धो लें। स्किन में जल्दी ग्लो लाने के लिए इस प्रोसेस को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

3. दाग-धब्बे मिटाने के लिए

बहुत बार ऐसा होता है जब चेहरे पर पिम्पल्स से दाग-धब्बे हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लौकी के छिलके काफी ज्यादा मददगार सिद्ध हो सकते हैं। इसके लिए लौकी के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें और फिर इसे इनको मिक्सी में डालकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसके गाढ़े पेस्ट को चेहरे पर लगाए और करीब 15 मिंट बाद फेसवॉश कर लें। इसका जल्द है रिजल्ट मिलेगा।

4. त्वचा से जलन दूर करे

गर्मियों के मौसम में अक्सर ऐसा होता है जब चेहरे पर ज्यादा पसीना आने से जलन सी महसूस होने लगती है। इस जलन को खत्म करने के लिए और ठंडक का अहसास पाने के लिए आप लौकी के छिलकों को पीसकर जलन वाली जगह पर उपयोग करें। इससे जलन में राहत मिलने के साथ ठंडक का अहसास भी होगा।

5. तलवों की जलन मिटाये

ज्यादा चलने या बहुत देर तक खड़े रहने की वजह से पैर के तलवों में जलन और गर्मी का अहसास होने लगता है। इससे निजात पाने के लिए लौकी के छिलके सहित स्लाइस काट लें। अब इन स्लाइस को दस मिनट तक अपने तलवों पर हल्के हाथों से रगड़ते रहें। इससे आपके पैरों की ये जल्द ही दूर  होगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending