Swimming for Weight Loss : बढ़ गया है शरीर का वजन ? करें स्विमिंग मिलेगा फायदा

शरीर के बढ़े हुए वजन को कम करने के लोग आजकल क्या कुछ नहीं करते हैं.  लोग अपने खान-पान में बदलाव करते हैं, लोग एक्सरसाइज करते हैं, लोग जिम जाते हैं, तो वहीं कुछ लोग दवाइयों का भी सहारा लेते हैं. लेकिन कई बार इन सब चीजों का भी फायदा नहीं मिल पाता है और स्थिति जस की तस बनी रहती है.  इस लेख में हम आपको स्विमिंग के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल स्विमिंग करने से आप आसानी से अपने वेट को लौट कर सकते हैं. तो आये जानते है कि स्विमिंग किस प्रकार वजन बढ़े हुए शरीर का वजन घटाने में मददगार है.

कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि अन्य कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज की तरह स्विमिंग करने से भी कैलोरी बर्न होती है और शरीर का वजन घटता है। साथी स्विमिंग करने से अपर बॉडी, लोअर बॉडी और कोर भी टोन होता है.

जैसा की स्विमिंद  के दौरान हाथ और पैर दोनों काम करते हैं जिससे पूरी बॉडी का एक तरफ से वर्कआउट हो जाता है. इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है. माना जाता है कि अगर कम से कम 30 मिनट तक फ्री स्टाइल में स्विमिंग की जाए तो इससे 300 कैलोरीज बर्न होती है जिससे वजन कम करने में काफी अधिक मदद मिलती है.

स्विमिंग के अलग-अलग तरीकों से कैलोरी बर्न की जा सकती है. शरीर के कैलौरी का बर्न होना इस बात पर निर्भर करता है कि लोग किस प्रकार की स्विमिंग करते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending