Surya Grahan : 30 अप्रैल को लगेगा इस वर्ष का पहला सूर्यग्रहण, जानिए जरूरी बातें

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण का अपना एक अलग ही महत्व है। सूर्य ग्रहण के दौरान कई चीजों को करने की मनाही होती है। सूर्य ग्रहण के समय हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। बात अगर इस साल लगने वाले सूर्य ग्रहण की करें तो, साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है। 30 अप्रैल की रात 12 बजकर 15 मिनट से 1 मई सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक, साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। सूर्य ग्रहण के दौरान जैसे खाने – पीने की मनाही होती है और कई कार्य भी इस दौरान नही करने चाहिए।

सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ चीजों को ना करने की मनाही का धार्मिक और वैज्ञानिक कारण भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं सूर्य ग्रहण समाप्त होने के तुरंत बाद हमें कुछ कार्य करना आवश्यक होता है। यदि नहीं, तो आइए हम जानते हैं कि हमें सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद क्या कुछ करना चाहिए जिससे सूर्य ग्रहण के नकारात्मक को कम किया जा सके।

1. सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद घर के पूजा घर या फिर मंदिर में गंगाजल का छिड़काव जरूर करना चाहिए।इससे सूर्य ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है।

2. सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद गर्भवती महिलाओं को स्नान कर लेना चाहिए। दरअसल, सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली हानिकारक कीटों का असर गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ सकता है। इसीलिए सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद गर्भवती महिलाओं को स्नान करना चाहिए।

3. सूर्य ग्रहण के बाद घर में झाड़ू और पोछा लगाना चाहिए। दरअसल, ऐसा करने से घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा की समाप्ति हो जाती है।

4. सूर्य ग्रहण के बाद दान करने की भी प्रथा है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप सूर्य ग्रहण के बाद तिल और चने की दाल का दान करते हैं तो आपके जीवन में आने वाले हर तरह के संकट दूर होते हैं।

5. सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद स्नान कर देवी देवताओं का दर्शन जरूर करना चाहिए। सूर्य ग्रहण के बाद जब आप स्नान करें तो उसमें गंगाजल मिलाकर स्नान कर ले और देवी देवताओं का दर्शन करें। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सुख शांति और समृद्धि आती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending