सनराइज ओवर अयोध्या: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने लांच की किताब, जानिए क्यों हो रहा है विवाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की अयोध्या फैसले पर लिखी गई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ बुधवार को लांच होने के बाद से ही विवादों में आ गई है। लॉन्चिंग के 24 घंटे के अंदर अंदर सलमान खुर्शीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज हो गई है। शिकायत दर्ज कराने वाले विवेक गर्ग नाम के वकील ने सलमान खुर्शीद पर आरोप लगाया है कि उन्होंने हिंदुत्व को बदनाम करने की कोशिश की है। बता दें सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हराम से की है।

जानिए क्या लिखा है किताब में

दरअसल, सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब के एक चैप्टर ‘द सैफ्रन स्काई’ के पेज नंबर 113 पर हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठनों से की है। खुर्शीद ने लिखा है, हिंदुत्व साधु-सन्तों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है, जो कि हर तरीके से आईएसआईएस और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों जैसा है। खुर्शीद कहते है, हिन्दू धर्म बहुत उच्च स्तर का धर्म है। इसके लिए गांधी जी ने जो प्रेरणा दी उससे से बढ़कर कोई प्रेरणा नहीं हो सकती है। कोई नया लेबल लगा ले तो उसे मैं क्यों मानूं ?

सलमान खुर्शीद ने किताब में लिखा है, “बेशक, हिंदुत्व समर्थक इसे इतिहास में अपने गौरव को मान्यता मिलने के तौर पर देखेंगे। न्याय के संदर्भ सहित जीवन कई खामियों से भरा है, लेकिन हमें आगे बढ़ने के लिए इसके साथ समायोजन करने की जरूरत है। यह किताब एक विवेकपूर्ण फैसले में आशा को देखने की कोशिश है, फिर भले ही कुछ लोगों को यह लगता हो कि फैसला पूरी तरह उचित नहीं था।” 

खुर्शीद ने लिखा है, “मेरी पार्टी कांग्रेस में चर्चा अक्सर इस मुद्दे की तरफ मुड़ जाती है। कांग्रेस में एक ऐसा तबका है, जिसे इस बात पर पछतावा है कि हमारी छवि अल्पसंख्यक समर्थक पार्टी की है। यह तबका हमारी लीडरशीप की जनेऊधारी पहचान की वकालत करता है। इन्होंने अयोध्या पर आए फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए यह घोषणा कर दी कि अब इस स्थल पर भव्य मंदिर बनाया जाना चाहिए। इस रुख ने कोर्ट के आदेश के उस हिस्से की अनदेखी की, जिसमें मस्जिद के लिए भी जमीन देने का निर्देश दिया गया था।”

बता दें की हिंदुओं को लेकर खुर्शीद की इस किताब पर जमकर हंगामा हो रहा है और बयानबाजी के बाजार गर्म है। मध्यप्रदेश के भोपाल से विधायक रामेश्वर शर्मा ने भी खुर्शीद की किताब पर ट्वीट कर खरी खोटी सुनाई है। उन्होंने कहा, “सलमान खुर्शीद… तुम्हारे अल्लाह तुम्हे लंबी उम्र सिर्फ इसलिए दें कि तुम अयोध्या जी की तरह काशी और मथुरा पर भी किताब लिख सको और हाँ हिंदुस्तान में हिंदुत्व है इसलिए आईएसआईएस नही है, और हिंदुत्व आईएसआईएस की तरह होता तो तुम इतना बोलकर जिंदा नही रहते।”

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending