कक्षा बारहवीं के परिणाम से नाखुश छात्रों को मिलेगा एक और मौका, देना होगा फिर से एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 12वीं के स्टूडेंट्स के नतीजे कल 30 जुलाई दोपहर 2 बजे जारी हो गया था। जिसके बाद अपने परीक्षा परिणाम पाकर छात्र असंतुष्ट दिखे। बता दें कि CBSE ने इस साल कोरोना महामारी के कारण 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। इस वजह से 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की तय की गई असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी किया गया। इस स्कीम के तहत स्टूडेंट्स को 30:30:40 के फॉर्मूले के आधार पर मार्क्स दिए गए। 

इस साल रिजल्ट​​​​ ऑब्जेक्टिव असेसमेंट क्राइटेरिया के आधार पर जारी किया गया। हालांकि, CBSE ने इस रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को वैकल्पिक परीक्षा में शामिल होने का भी मौका दिया है। बोर्ड द्वारा तय की गई मार्किंग स्कीम के आधार पर जारी रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट्स के लिए CBSE एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा। 

इस बारे में बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में जानकारी दी कि थी वह 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच हालात सामान्य होने पर इसे आयोजित करेगा। इसके लिए बोर्ड स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा देगा।

ऐसे करें परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन
स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह परीक्षा सिर्फ मेन सब्जेक्ट्स के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन केंद्र-आधारित रूप में ऑफलाइन किया जाएगा। वैकल्पिक परीक्षा में मिले नंबर ही स्टूडेंट्स के फाइनल मार्क्स माने जाएंगे। कंपार्टमेंट परीक्षाएं भी 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच किसी भी समय आयोजित की जाएंगी। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending