बड़े काम की चीज है स्ट्रॉबेरी, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

स्ट्रॉबेरी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस फल में कई ऐसे पोषक तत्व पाये जाते है  जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने का कार्य करता है. हार्ट के मरीजों के लिए भी स्ट्रॉबेरी का सेवन काफी अच्छा होता है. स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जिसकी सुगंध सभी को पसंद होती है.

स्ट्रॉबेरी विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory गुणों से भरपूर होता है. इस लेख में हम आपको स्ट्रौबरी के सेवन से होने वाले फायदे और विशेषकर स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से दिल किस प्रकार स्वस्थ रहता है यानी कि हॉट किस प्रकार स्वस्थ रहता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते है.

हार्ट के लिए काफी फायदेमंद

स्ट्रॉबेरी का सेवन हार्ट यानी कि दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल स्ट्रॉबेरी के सेवन से हार्ट अटैक आने का खतरा बहुत कम हो जाता है.  स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंथोसाइनीन और केरकेटीन कंटेंट के कारण यह दिल की बीमारियों से बचाने का कार्य करता है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले ड्राईट्री फ्लेवेनाइड मौजूद होता है जो स्ट्रोक आने से भी बचाता है. बता दे कि स्ट्रॉबेरी का सेवन हॉट को फायदा पहुंचाता है जिसके कारण दिल के मरीजों को स्ट्रॉबेरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

1. स्ट्रॉबेरी का सेवन कैंसर से भी बचाने का कार्य करता है. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले सेल डैमेज को कंट्रोल करते हैं यानी कि सुरक्षा प्रदान करवाते हैं जिस कारण से कैंसर से बचने में काफी मदद प्राप्त होती है।

2. स्ट्रॉबेरी का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां छूमंतर हो जाती हैं. 

3. अगर कोई व्यक्ति कब्ज, अपच, एसिडिटी और गैस्ट्रीक जैसी समस्याओं से परेशान रहता है तो उसे अपने डाइट में स्ट्रॉबेरी को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि स्ट्रॉबेरी का सेवन कब्ज से  राहत दिलाने का तो कार्यकर्ता ही है. इसके अलावा यह पेट संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में भी सक्षम हैं.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending