स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2056 विभिन्न पदो पर निकाली भर्तियां, 25 अक्टूबर 2021 आवेदन की अंतिम तिथि

SBI PO Recruitment 2021: भारतीय स्टेट बैंक की ओर से पीओ के पद पर बंपर वैकेंसी जारी हुई है। इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 2056 पदों पर भर्तियां होंगी। इच्छुक उम्मीदवार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू हुई है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, “योग्य उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है जो तीन स्टेप्स में आयोजित किया जाएगा। पहला फेज- I, दूसरा फेज- II और तीसरा फेज- III। फेज- I के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को फेज- II के लिए उपस्थित होना होगा। फेज- II के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को बाद में फेज- III के लिए बुलाया जाएगा।”

पदों की संख्या : 2056

योग्यता

आवेदन कर है इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए। जो कैंडिडेट्स ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर या सेमेस्टर में हैं, वे भी इस शर्त के तहत प्रोविजनल रूप से आवेदन कर सकते हैं कि, अगर उन्हें इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है, तो उन्हें 31 दिसंबर 2021 को या उससे पहले ग्रेजुएशन एग्जामिनेशन क्वालीफाई करने का प्रूफ देना होगा।

आयु सीमा

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट का भी लाभ मिलेगा।

आवेदन शुल्क

एसबीआई पीओ 2021 अप्लीकेशन के दौरान उम्मीदवारों को बैंक द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क 750 रुपये का का भी भुगतान करना होगा, जिसे वे ऑनलाइन माध्यमों से भर पाएंगे।

सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों को प्रीलिम्स, मेन, इंटरव्यू राउंड और प्री-एग्जाम ट्रेनिंग भी क्लियर करनी होगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा नवंबर/दिसंबर 2021 में आयोजित हो सकती है। जबकि मेन्स परीक्षा दिसंबर 2021 में संभावित है। इंटरव्यू (तीसरा फेज) फरवरी 2022 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आयोजित होगा। परीक्षा का रिजल्ट फरवरी या मार्च 2022 में घोषित किया जायेगा।

सैलरी

सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को चार एडवांस इंक्रीमेंट के साथ 27620 रुपये के बेसिक वेतन पर काम पर रखा जाएगा। इनकी सैलरी 23,700 रुपये से 42,020 रुपये होगी। कैंडिडेट्स डीए, एचआरडी, सीसीए और अन्य भत्तों के लिए एलिजिबल होंगे। इसके साथ ही सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को ज्वाइनिंग के समय 2 लाख रुपये के बांड पर हस्ताक्षर करने होंगे। बांड के अनुसार, उम्मीदवारों को कम से कम तीन साल तक बैंक की सर्विस करनी होगी।

आवेदन कैसे करें

>> इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले स्टेट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट- sbi.co.in या ibpsonline.ibps.in पर जाएं। 

>> वेबसाइट की होम पेज पर दिए Current Opening लिंक पर क्लिक करें।

>> अब RECRUITMENT OF PROBATIONARY OFFICERS ADVERTISEMENT NO: CRPD/PO/2021-22/18 के लिंक पर क्लिक करें।

>> इसमें Click here for New Registration दिए ऑप्शन पर क्लिक करें। 

>> अब मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।

>> इसमें प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

>> आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट जरूर ले लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending