वजन कम करने के लिए आज ही से शुरू करे इन 5 चीजों का सेवन

शरीर के वजन का बढ़ना किसी को भी अच्छा नहीं लगता. आज के दौर में हर कोई वजन कम करना चाहत है और फिट दिखना चाहता है.

images 7

आजकल लोग वजन कम करने के लिए क्या नहीं करते. लोग जमकर जिम में पसीना बहाते है, स्वीमिंग करते है और खास डाइट से लेकर दवाइयों का भी इस्तेमाल करत है. कई बार फायदा होता है तो कई बार नहीं. तो चलिए आज हम आपको बताते है 5 सुपरफूड्स के बारे में जिसका सेवन शरीर का वजन घटाता भी है और साथ ही कई बीमारियों को भी दूर करता है.

440a37fd abfd 4a4f 9b5f 5f854586c666

1.  अंडे (EGGS) : –  अंडे का सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलता है. इसके साथ ही अंडे प्रोटीन के प्रमुख स्त्रोत माने जाते है. इसलिए अंडे का सेवन जरूर करे क्योकि इससे भूख भी कम लगती है और आपका वजन भी घटता है.

51DLtRd3K8L

2.   पालक –  अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हरी साग – सब्जियों को नजरअंदाज न करे क्योकि ये वेट लॉस में अहम भूमिका निभाते है. पालक में विटामिन, मिनरल और कई तरह के लाभदायक फायटोकैमिकल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद है.

download 61

3.  बैरीज – बैरीज का सेवन शरीर के इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाता है. इसे खाने से हमारा पाचन तंत्र भी ठीक रहते है और इस प्रकार ये वजन घटाने में काफी सहायक होते है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते है.

download 62

4.  ग्रीन टी – आजकल ग्रीन टी काफी ट्रेंड में है और वजन घटाने के लिए लोग अकसर इसका सेवन करते है. इसके अलावा ये अन्य रोगों को दूर करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, तो ऐसे में ग्रीन टी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे.

109228504 apples1

5.  सेब – अंग्रेजी का मुहावरा है “ An apple a day keeps doctor way”.  कहने का मतलब है कि अगर आप रोजाना एक सेब का सेवन करते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी और यकीन मानिए ये बात बिल्कुल सच है. सेब का सेवन वजन घटाने में काफी सहायक होता है क्योकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है. इसलिए वजन घटाने के लिए सेब के सेवन जरूर करना चाहिए.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending