दक्षिण भारत : विश्व प्रसिद्ध मंदिर, समुंद्री तट, स्वादिष्ट व्यंजन और बहुत कुछ

दक्षिण भारत अपनी खूबसूरती के कारण हमेशा से पर्यटकों के बीच घूमने की फेवरेट डेस्टिनेशंस में बना रहता है। दक्षिण भारत के समुद्री तट, यहां पाए जाने वाले मसाले, प्राकृतिक सौंदर्य और यहां के स्वादिष्ट व्यंजन हमेशा से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते आए हैं। दक्षिण भारत में घूमने की कई जगह है। यहां के मंदिर विश्व विख्यात हैं जहां दुनिया के कोने-कोने से लोग दर्शन के लिए आते हैंं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको दक्षिण भारत के कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। इन जगहों पर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक देश और विदेश से पहुंचते हैं और यहां घूमना और सुकून के कुछ पल बिताना अलग ही एहसास दिलाता है। तो आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं। 

1. महाबलीपुरम मंदिर – चेन्नई के नजदीक स्थित महाबलीपुरम मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। दरअसल महाबलीपुरम को वर्ष 1984 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया जा चुका है। यहां पर आप शोर मंदिर, पंच रथ, गंगा का अवतरण आदि जगहों पर घूम सकते हैं। महाबलीपुरम जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच माना जाता है।

2. कुर्ग – कुर्ग कर्नाटक में स्थित एक हिल स्टेशन है। कुर्ग प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग जैसा है क्योंकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है। कुर्ग को सुगंधित मसालों, चाय बागानों, झरने, ट्रैकिंग मार्गो और मंदिरों के लिए जाना जाता है। कुर्ग में आप  घूमने के अलावा यहां पर स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं। अभय जलप्रपात, झरप्पू जलप्रपात, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान आदि यहां के आकर्षण के केंद्र हैं। आप जब भी कुर्ग घूमने जाएं तो इन जगहों का भ्रमण जरूर करें।

3. हम्पी – दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित हंपी इतिहास प्रेमियों के लिए हमेशा से घूमने की अच्छी जगह में से एक रहा है। विश्व धरोहर स्थल और अपने शानदार खंडहरों के साथ पर्यटकों को हम्पी 15वीं और 16वीं शताब्दी के इतिहास में लेकर जाता है। अगर आप इतिहास में काफी रूचि रखते हैं तो आपको एक बार हम भी का भ्रमण जरूर करना चाहिए।

4. कोच्चि – दक्षिण भारत के केरल राज्य में स्थित कोच्चि हमेशा से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। कोचिंग लोकप्रिय पारिवारिक डेस्टिनेशन के रूप में भी जाना जाता है।। यहां आप प्रकृति के सुंदर नजारों के साथ ही यहां मिलने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं। कोच्चि में घूमने की कई जगह है जैसे कि फोर्ट कोची, चेराई बीच, मटन चेरी पैलेस, सेंट फ्रांसिस सीएसआई चर्च आदि। बात अगर इसकी करें कि कब कोच्चि का भ्रमण करना सही रहता है तो माना जाता है कि अक्टूबर से फरवरी के बीच कोच्चि घूमने का सही समय होता है। 

5. कोयंबटूर – कोयंबटूर को दक्षिण भारत का मैनचेस्टर भी कहा जाता है। कोयंबटूर अपने कपड़ा उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। कोयंबटूर उटी और केरल के रास्ते में पड़ता है। यहां पहुंचने पर आप लोकप्रिय मंदिरों और संग्रहालय का भ्रमण कर सकते हैं। इसके अलावा मरुधामलाई, ध्यानलिंग, शिरूवाणी झरने, ब्लैक थंडर मंदिर, पेरूर पाटेश्वर मंदिर यहां के आकर्षण के केंद्र हैं। दक्षिण भारत का यह हिल स्टेशन हमेशा से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। ऐसे में अगर आप दक्षिण भारत की यात्रा पर होते हैं तो आपको एक बार कोयंबटूर का भ्रमण जरूर करना चाहिए।

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending