सेहत के लिए अमृत का काम करती है खट्टी-मीठी इमली, जानिए 8 हैरान कर देने वाले फायदे

आपने इमली का नाम तो बहुत सुना होगा इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। अमूमन इसका इस्तेमाल पानी पूरी के पानी और चटनी बनाने में किया जाता है। यह खाने में स्वाद तो बढ़ाती है साथ ही सेहत के लिए गुणकारी भी है। जी हां, इमली में मौजूद तत्व आपके शरीर में हो रही विटामिन और अन्य तत्व की कमी को पूरा करती है।

तो आइए जानते हैं इमली के चमत्कारी फायदे – 

कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम, फाइबर और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं।  
इसमें विटामिन सी की प्रचूर मात्रा होती है, जिससे ह्रदय संबंधित बीमारी में आराम मिलता है। 
इमली में मौजूद आयरन खून की कमी को पूरा करता है। जिस वजह से हीमोग्लोबिन बढ़ता है।    
इमली के सेवन से फाइबर का स्तर बढ़ता है, जिसके कारण भूख कम लगती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में काफी मदद मिलती है। इसमें मौजूद तत्व एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ाता है। 
 पाचन तंत्र ठीक होने से सेहत हमेशा दुरुस्त रहती है। इमली पाचन तंत्र को मजूबत करती है और समस्या में सुधार होता है। इसके सेवन से अपच की समस्या दूर होती है। 
इमली के सेवन से इम्यूनिटी का स्तर भी बढ़ता है। इसमें विटामिन-सी और पॉली सेकेराइड तत्व रहते हैं, जिससे आपके शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। 
इमली में विटामिन सी और ए की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से आंखों की समस्या, सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है। साथ ही यह वजन कम करने में भी सहायक होती है। 

इमली का सेवन करने से कई सारे फायदे है लेकिन इसके नुकसान भी है। अक्सर यह अलग-अलग बॉडी टाइप के अनुसार रिएक्ट करती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending