कोविड-19 की तीसरी लहर के दस्तक देने से पहले बच्चों की इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने के कुछ खास टिप्स

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण के मामलों में पिछले दिनों से कमी देखने को मिल रही है। लेकिन कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह से टाला नहीं है और ऐसे में तीसरी लहर आने की बात की जा रही है।  बताया जा रहा है तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने हाल ही में यह कहा था कि इसका अभी कोई संकेत नहीं मिला है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक होगी।

लेकिन यह बात भी सच है दूसरी लहर में कोरोना से संक्रमित होने वाले बच्चों का आंकड़ा लगभग दोगुना पाया गया है। ऐसे में इस बात को नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों में संक्रमण नहीं बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि बच्चों का पहले से ही  खास ख्याल रखा जाए और उनकी इम्यूनिटी को दुरुस्त किया जाये। आइए जानते हैं कि बच्चों की इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाया जा सकता है… 

1. सीजनल फल-सब्जियां खूब खिलाएं

बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उनके खान-पान का खास ख्याल रखा जाये। बच्चों के भोजन में सीजनल फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे उनकी इम्यूनिटी  मजबूत होने में मदद मिलेगी। अभी गर्मी का मौसम है, ऐसे में आप बच्चों को आम, आंवला, ब्रोकली,संतरा आदि चीजें खिला सकते हैं। 

2. अचार-चटनी खिलाएं

बच्चों में इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए आप उन्हें आंवला और नींबू आदि की चटनी या अचार खिला सकते हैं या फिर मुरब्बा भी दिया जा सकता है। बच्चों को खट्टी-मीठी चीजें अधिकतर पसंद आती हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

3. नाश्ता और खाना

बच्चों की इम्यूनिटी आप तभी स्ट्रांग कर सकते हैं जब आप उनके नाश्ते से लेकर खाने तक, सब कुछ समय पर खिलाएंगे। समय पर भोजन करना न केवल सेहत को दुरुस्त रखता है, बल्कि इससे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। बच्चों को नाश्ते में मैदा वाली चीजें देने से परहेज करें। इसके अलावा घी या गुड़ के साथ रोटी, ताजी हरी पत्तेदार सब्जी और हलवा आदि खिला सकते हैं। 

4. दाल बहुत जरूरी 

दाल सिर्फ बड़े लोगों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी सेहतमंद होती है। दाल पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होती है ओर यह प्रोटीन, विटामिन और खनिज से भरपूर होता है। कोरोना काल में बच्चों को रोजाना दाल जरूर खिलाएं। दाल के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ-साथ  इससे  इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending