महिलाओं का व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को खत्म कर सकते हैं बस कुछ घरेलू नुस्खों से

महिलाओं का सफेद पानी या व्हाइट डिस्चार्ज फ्लयूद एक आम समस्या हो गई है इसे ल्यूकोरिया भी कहते हैं। 

महिलाओं में  सफेद पानी या व्‍हाइट डिस्‍चार्ज की शिकायत  बहुत ही आम हो गई हैं। जिन महिलाओं का व्‍हाइट डिस्‍चार्ज ज्‍यादा होता है, उन्‍हें कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है उन्हें वीकनेस हो जाती हैं इन्फेक्शन की भी समस्याएं का सामना करना पड़ता है ज्यादातर मामलों में ल्यूकोरिया से परेशान होने की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह महिलाओं में देखी जाने वाली एक सामान्य स्थिति है।

लेकिन अगर आपके योनि मार्ग से चिपचिपा, पीला, हरा या भूरे रंग का पानी निकलने लगे, उसमें से बदबू आ रही हो और खुजली और जलन महसूस हो तो यह किसी भी महिला के लिए चिंता की बात हो सकती हैं। तो

डिस्चार्ज सामान्य रूप से सफेद रंग का होता है जिसमें से हल्की गंध आती है   साथ ही सामान्य दिनों में होने वाला डिस्चार्ज बेहद पतला, ट्रांसपैरेंट, पानी जैसा और दर्द रहित होता है जिसे चिंता की बात नहीं होती। 

पोषण की कमी:

. अगर महिलाओं के शरीर में पर्याप्त मात्रा में   पोषण न पहुंचें तो यह भी चिंता का एक प्रमुख कारण है क्योंकि यह देखा गया है कि जिन महिलाओं में खून की कमी होती है वे भी कई बार ल्यूकोरिया से पीड़ित होती हैं। 

. बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन जैसे- बैक्टीरियल वजाइनोसिस, थ्रश, ट्राइकोमोनिऐसिस, क्लैमीडिया, जेनिटल हर्प्स और पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज की वजह से भी ल्यूकोरिया की समस्या हो सकती है। 

ल्यूकोरिया और सफेद पानी की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करे ये घरेलू उपाय – 

. स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करें और दिनभर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पिएं ताकि टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिले।

. वॉकिंग, जॉगिंग, योग, मेडिटेशन जैसे हल्के व्यायाम ही करें क्योंकि हाई इम्पैक्ट एक्सरसाइज करने से भी ल्यूकोरिया बढ़ने का खतरा रहता है।

. हर बार टॉइलेट जाने के बाद योनि क्षेत्र की सफाई जरूर करें लेकिन इसके लिए बहुत ज्यादा साबुन या दूसरे केमिकल्स यूज न करें वरना योनि का पीएच बैलेंस बिगड़ जाएगा और बैक्टीरिया की ग्रोथ अधिक होने लगेगी।

. तीन चम्‍मच मेथीदाना को आधे घंटे तक एक लीटर पानी में उबालें। इसके बाद पानी को छानकर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इस पानी को पीएं। लिकोरिया में मेथीदान योनि के माइक्रोफ्लोरा और पीएच के स्‍तर को संतुलित रखने में मदद करता है।

. रोज सुबह एक पका केला खाएं और बेहतर परिणाम के लिए केले के साथ घी लें। चीनी या गुड़ के साथ केला लेना भी फायदेमंद रहता है। केला योनि से हानिकारक सूक्ष्‍मजीवों को बाहर निकालता है। 

. एक से दो चम्‍मच आंवले पाउडर को शहद में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। आपको इसे दिन में दो बार खाना है। इसके अलावा एक कप पानी में एक चम्‍मच आंवले का पाउडर डालकर आधा होने तक उबाल लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending