सितम्बर से होने जा रहे है कुछ बड़े बदलाव, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 सितंबर से FY22 की दूसरी तिमाही भी शुरू हो जाएगी यानी इस तारीख से बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग खातों में FY22 की दूसरी तिमाही का ब्याज देना भी शुरू कर देगा। इसके साथ GSTN ने भी कुछ नियमों पर सख्‍ती कर दी है। वहीं LPG सिलेंडर के रेट की समीक्षा भी जाएगी।

माना जा रहा है कि त्‍योहारी सीजन के चलते रेलवे भी अपनी कुछ नई स्‍पेशल ट्रेनों या पूजा स्‍पेशल की शुरुआत कर सकता है। जिससे की यात्रियों को घर आने में दिक्‍कतों का सामना न करना पड़े। EPFO भी PF खाते को लेकर नियम बदल सकता है। यानी आने वाले नए महीने की शुरुआत से ही काफी बदलाव देखे जा सकते हैं।

सितम्बर से होने जा रहे कुछ बड़े बदलाव….

एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट

एलपीजी सिलेंडर के रेट हर 15 दिन में रिवीजन होता है। 1 सितंबर को भी तेल कंपनियां इसके रेट की समीक्षा कर सकती है। जुलाई और अगस्‍त में भी तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस के दाम में 25-25 रुपए की बढ़ोत्‍तरी की थी।

शुरू होगी स्‍पेशल ट्रेन

कहा जा रहा है कि भारतीय रेलवे 1 सितंबर से कुछ नई ट्रेनों का ऐलान कर सकता है। यह फैसला यात्रियों को आने-जाने की सुविधा प्रदान किए जाने के लिए किया गया है। जिसके लिए वह कुछ स्‍पेशल ट्रेनों के किराए में बढ़ोत्‍तरी कर सकता है।

ब्‍याज में कटौती

वहीं पंजाब नेशनल बैंक भी सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट पर ब्याज दर में कटौती करने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि 1 सितंबर 2021 से PNB अपने ग्राहकों के डिपॉजिट पर दिए जाने वाले कर में कटौती कर सकता है। बैंक ने आधिकारिक वेबसाइट द्वारा यह जानकारी दी है, जिसके मुताबिक बैंक की नई ब्याज दर 2.90 फीसदी सालाना हो जाएगी।

चेक नियमों में बदलाव

RBI ने भी 1 जनवरी 2020 से चेक जारी करने पर भी नया नियम लागू कर दिया है। जिसमें ज्यादातर बैंकों ने RBI के Positive Pay System को अपनाया है। वहीं अब 1 सितंबर से Axis Bank भी इस नियम को अपने यहां लागू कर सकता है। जिसके तहत ग्राहक को बड़ी रकम का चेक जारी करने से पहले बैंक को बताना अनिवार्य होगा।

PF खाते में हो सकता है बड़ा नुकसान

EPFO का कहना है कि 31 अगस्त तक PF खाताधारकों को अपने UAN को Aadhaar से लिंक करवाना अनिवार्य होगा। यदि ऐसा नहीं हुआ तो Employer अपने पीएफ खाते में मंथली कॉन्ट्रीब्यूशन नहीं दे पाएगा और न ही कर्मचारी अपना PF खाता ऑपरेट कर पाएगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending