skin care tips: चिलचिलाती धूप में बाहर जाने से पहले बैग में जरूर रखें ये 3 चीजें

देश में कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इन दिनों गर्मी में बढ़ते तापमान, लू और गर्म हवाओं के थपेड़ों का स्किन पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ रहा है। आलम यह है किसी काम के लिए घर से बाहर निकलना जैसे मानों अंगारों पर चलने जैसा लगता है। ऐसे में अब लोगों मानसून आने का बेसब्री से इंतजार है। खैर गर्मी कम होने और मानसून कब तक आता है इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इस दौरान आपको अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

धूप में ज्यादा देर रहना और गर्मी से हर प्रकार की त्वचा को नुकसान पहुंचता है, मगर ऑयली स्किन वालों को ये मौसम सबसे ज्यादा परेशान करता है, क्योंकि ये मौसम त्वचा संबंधित समस्याएं लेकर आता है। इस बीच गर्मी में तैलीय चेहरे के कारण त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स जैसी परेशनियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप गर्मी या धूप में घर से बाहर जा रहे हैं, तो अपने बैग में इन तीन चीजों को जरूर रखें।

1. सनस्क्रीन: गर्मियों के दिनों में घर से बाहर निकलने से पहले बैग में सनस्क्रीन जरूर होनी चाहिए। ध्यान रखें वैसे तो घर से निकलने से तकरीबन 20 से 30 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लगा लेनी चाहिए, लेकिन धूप में पसीना आने की वजह से यह कम होती रहती है, इसलिए सनस्क्रीन को आप अपने बैग में ही रख लें। ताकि जरूरत पड़ने पर इसका यूज कर सकें और हानिकारक किरणों से त्वचा का बचाव कर सके।

2. मॉश्चराइजर: बहुत ज्यादा गर्मी होने की वजह से कारण स्किन बेजान हो जाती है, क्योंकि धूप और गर्मी त्वचा से जरूरी नमी और पोषण हड़प लेता है। ऐसे में आप जैसे ही स्किन को रूखा या बेजान महसूस करें, तो फौरन बैग से मॉश्चराइजर निकालकर लगा लें। जिससे त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान हो पाए।

3. फेसवॉश और स्क्रब

गर्मी में घर से बाहर जाने पर बहुत लोगों को काफी पसीना आने लगता है। ऐसे में धूल-मिट्टी व प्रदूषण आपके चेहरे को गंदा कर सकते हैं। इसलिए बैग में फेसवॉश कैरी करें, जिससे आप अपने चेहरे को साफ कर सकें और धूल-मिट्टी, गंदगी व डेड सेल्स को हटाकर साफ व निखरी त्वचा हासिल कर सकें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending