skin care tips: मानसून में टैनिंग की समस्या से निजात पाने के लिए करें होममेड ‘डी-टैन फेस पैक’

गर्मी और मानसून के कारण स्किन पर कई तरह की परेशानियां नजर आने लगती है। इन्हीं दिक्कतों की वजह से कई बार चेहरा एकदम से डल दिखने लगता है। दरअसल मानसून के मौसम में टैनिंग की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है, हालांकि इस मौसम में धूप कम निकलती है बावजूद इसके इस मौसम में टैनिग की सबसे ज्यादा दिक्कत झेलनी पड़ती है। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं जो इन दिनों स्किन संबंधी परेशानियां झेल रहे हैं तो ऐसे में मौसम में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए।

टैनिंग से खुद का बचाव करने के लिए आप घर पर बने डी टैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते। साथ ही ये त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करते हैं। तो आइये जानते हैं घर पर डी टैन फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं।

ओट्स और बादाम का फेस पैक

– डार्क स्किन को लाइटिंग करने के लिए बादाम का इस्तेमाल सबसे अच्छा बताया जाता है। ऐसे में ओट्स और बादाम का डी-टैन पैक आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है।

– जानकारी के लिए बता दें, ओट्स स्किन के अंदर तक जाकर डेड स्किन का सफाया करता है।   तो वहीं  बादाम त्वचा को हाइड्रेट रखता है, इससे स्किन में रूखापन नहीं आता और स्किन हमेशा चमकती है।

– चेहरे पर बार-बार होने वाले मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए बादाम बेहद असरदार है,ओट्स और बादाम पेस्ट लगाने से मुंहासे सूख जाते हैं।

डी-टैन पैक तैयार करने का सही तरीका?

इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच बादाम का पेस्ट 1 छोटा चम्मच ओट्स के पाउडर की होगी। इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको रात बाहर कुछ बादाम पानी में भिगोने होंगे। अब रात भर भीगे बादाम को पीसकर पेस्ट बनाएं। फिर ओट्स को पीस कर पाउडर तैयार करें।

अब इन दोनों चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें । अब इस तैयार मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएंऔर थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। ये पैक त्वचा लाइट करके टैनिंग को कम करने में मदद करता है

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending