लालकिले पर धार्मिक झंडा फहराने वाले आरोपी को SGPC ने 1 लाख का दिया ईनाम, कोर्ट ने दी अंतरिम सुरक्षा

गणतंत्र दिवस के मौके पर लालकिले में धार्मिक झंडा फहराने वाले जुगराज सिंह के परिवार को 30 जून 2021 को अमृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) द्वारा 1 लाख रुपए देकर सम्मानित किया। SGPC ने खुद इसकी जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “SGPC ने लाल किले पर केसरी झंडा फहराने वाले सिख युवक भाई जुगराज सिंह के परिवार को 1 लाख रुपए से सम्मानित किया। SGPC सदस्य भाई मंजीत सिंह ने यह प्रशंसा राशि भाई जुगराज सिंह के परिवार को सौंपी।”

गौरतलब हो की इससे भी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने मार्च 2021 मे स्वर्ण मंदिर में दंगाई नवरीत सिंह की याद में एक कार्यक्रम आयोजित किया था। जहां 26 जनवरी के दिन दंगों के दौरान बैरिकेड तोड़ने की कोशिश में ट्रैक्टर पलटने से 21 वर्षीय दंगाई की मौत पर उसके पिता जुगराज सिंह को समिति द्वारा सम्मानित किया गया था। बता दें दिल्ली पुलिस ने जुगराज सिंह के खिलाफ दंगा और देशद्रोह का मामला दर्ज किया था। 

कोर्ट ने आरोपी को दी अंतरिम सुरक्षा 

दिल्ली की एक अदालत ने गणतंत्र दिवस हिंसा मामले के आरोपी जुगराज सिंह को 20 जुलाई तक गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण प्रदान किया है। कोर्ट ने आदेश दिया- “जांच अधिकारी उन तारीखों को सूचित करेंगे जिन पर आरोपी की उपस्थिति की आवश्यकता होगी। इसके अलावा वर्तमान आदेश में उल्लिखित लोगों के अलावा लिखित नोटिस द्वारा उन्हें संबंधित राज्य सरकारों द्वारा घोषित प्रतिबंधित आवाजाही और लॉकडाउन की मौजूदा महामारी की स्थिति में गृहनगर से दिल्ली की यात्रा करने का उचित अवसर प्रदान करेगा।

रिपोर्ट विचार के लिए 20.7.2021 को प्रस्तुत करें। “दरअसल, सिंह की ओर से प्रस्तुत किया गया था कि उसने सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट नहीं किया है और न ही किसी भी तरह से राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया है। यह भी तर्क दिया गया कि सिंह को केवल सह-आरोपी द्वारा पहचान के आधार पर फंसाया गया था, जो कानून में स्वीकार्य नहीं है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending